Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

किडनी ख़राब होने के संकेत, शरीर के इन हिस्सों में दर्द

Advertisement

किडनी न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में उपयोगी है बल्कि ये हमारे खून को भी फिल्टर करती है। ऐसे में जब किडनी नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है या इसमें कुछ खराबी आती है तो व्यक्ति को काफी कष्टदायक स्थिति का सामना करना पड़ता है। बता दें कि किडनी खराब होती है तो व्यक्ति को कुछ हिस्सों में दर्द महसूस होता है। ऐसे में इन हिस्सों के बारे में पता होना जरूरी है।

 

Advertisement
  • जब व्यक्ति की किडनी खराब होती है तो इसके कारण उसे सीने में दर्द महसूस हो सकता है। जी हां किडनी और सीने का एक दूसरे से संबंध है। किडनी खराब होने पर हृदय को ढकने वाली परत सूज जाती है, जिसके कारण व्यक्ति को छाती में दर्द की समस्या हो सकती है।
  • जब किडनी किसी खराबी से प्रभावित होती है या इसमें कोई खराबी आ जाती है तो व्यक्ति को पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनी लंबे समय तक पेशाब का उत्पादन नहीं कर पाती है और व्यक्ति को पीठ में दर्द महसूस हो सकता है। यदि आपको लंबे समय तक पीठ में दर्द महसूस हो तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। ये खराब किडनी के लक्षण में से एक भी हो सकता है।
  • जब बच्चे को किडनी की समस्या होती है तो उसे पेट के निचले हिस्से में भी दर्द महसूस हो सकता है। हालांकि मूत्र मार्ग में दर्द होने पर यह इन्फेक्शन का लक्षण भी हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।
Advertisement

Related posts

अपनी भावनाओं को समझने का प्रयास करें, ना की भ्रमित रहे!

pahaadconnection

रास्पबेरी चाय: क्या लाल रास्पबेरी चाय स्वस्थ है? यह तनाव को दूर करने में कैसे मदद करता है?

pahaadconnection

बादाम के तेल में भरे हे पोषक तत्व। जाने उपयोग के फायदे।

pahaadconnection

Leave a Comment