Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना : पहाड़ पर दौड़ेगी ट्रेन जल्द, 50 किमी लंबी सुरंग तैयार

Advertisement

125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में नौ पैकेज में 80 गेटवे होंगे। करीब 50 प्रवेश द्वार तैयार किए गए हैं। भूकंप, बाढ़ और आग जैसी किसी भी आपदा से निपटने के लिए आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों द्वारा साइट स्पेसिफिक स्पेक्ट्रम स्टडी तैयार की गई है।

ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना के निर्माण में लगे रेल विकास निगम ने 50 किमी लंबी सुरंग तैयार की है। कुल 125 किमी लंबे ट्रैक में से 105 किमी सुरंगों के नीचे होंगे। रेल विकास निगम चार दिनों में करीब एक किलोमीटर सुरंग का निर्माण कर रहा है।

Advertisement

 

रेल विकास निगम के परियोजना प्रबंधक के ओमप्रकाश मालगुडी ने बताया कि 125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना के नौ पैकेज में 80 प्रवेश द्वार होंगे. करीब 50 प्रवेश द्वार तैयार किए गए हैं। भूकंप, बाढ़ और आग जैसी किसी भी आपदा से निपटने के लिए आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों द्वारा साइट स्पेसिफिक स्पेक्ट्रम स्टडी तैयार की गई है। इसका परीक्षण विदेशों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा किया गया है।

Advertisement

भूस्खलन से बचने के लिए पोरल स्थिरीकरण किया गया है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए टनल का डिजाइन तैयार किया गया है. सभी पैकेजों में पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखा गया है. इस कार्य के लिए सभी पैकेजों पर एक ठेकेदार व एक आरवीएनएल कर्मचारी तैनात है। किसी भी तरह की आपदा से बचने के लिए सुरंगों को सुरक्षित बनाया जा रहा है.
16 टनल NATM से और एक टनल TBM तकनीक से बनेगी
ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में कुल 17 सुरंगें बनेंगी। 16 टनल NATM (न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड) और सौर (देवप्रयाग) से जनसु तक 14.70 किमी लंबी टनल का निर्माण TBM (टनल बोरिंग मशीन) से किया जा रहा है। इसके लिए आरवीएनएल ने जर्मनी में दो मशीनें बनाई हैं, जिसमें एक मशीन देवप्रयाग पहुंच चुकी है। दूसरी मशीन भी जल्द ही समुद्री मार्ग से भारत पहुंचेगी।

निकासी सुरंगों का भी निर्माण किया जा रहा है
आरवीएनएल के प्रोजेक्ट मैनेजर ओपी मालगुडी ने बताया कि रेलवे टनल के समानांतर निकासी टनल का निर्माण किया जा रहा है. कई सुरंगों को सड़क से जोड़ा जा रहा है। चार तरह की सुरंगें बनाई जा रही हैं। बताया कि रेलवे ट्रैक के साथ ही निकासी सुरंग और अन्य सुरंगों की बात करें तो अब तक करीब 208 किलोमीटर लंबी सुरंगों का निर्माण किया जा चुका है.

Advertisement

रेलवे लाइन पैकेज
पैकेज 1- ढालवाला से शिवपुरी
पैकेज 2- शिवपुरी से ब्यास
पैकेज 3- ब्यास से देवप्रयाग
पैकेज 4- देवप्रयाग से जनसु
पैकेज 5- जानासू से श्रीनगर
पैकेज 6- श्रीनगर से धारी देवी
पैकेज 7ए- धारी देवी से तिलनी
पैकेज 7बी – तिलनी से घोलतीर
पैकेज 8- घोलतीर से गौचर
पैकेज 9-गौचर से कर्णप्रयाग

Advertisement
Advertisement

Related posts

घृणित शब्दों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएगी आप

pahaadconnection

गौवंश की रक्षा के संबंध में प्राप्त हुए महत्वपूर्ण सुझाव : सतपाल महाराज

pahaadconnection

पिथौरागढ़ में महसूस हुए भूकंप के झटके

pahaadconnection

Leave a Comment