Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

कंधे के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाने का बेहतरीन उपाय

Advertisement

आजकल ऑफिस में लगातार बैठे रहने और कंप्यूटर पर ज्यादा काम करने के कारण हमारे कंधों और गर्दन में दर्द होने लगता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए प्रभावित जगह पर 15 मिनट के लिए हीटिंग पैड लगाएं। यह प्रयोग दिन में 2 से 3 बार किया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना सुबह नियमित रूप से हाथ और कंधे की एक्सरसाइज करने से भी दर्द से राहत मिल सकती है।

आपको मेथी पाउडर या अदरक की गोलियां रोजाना लेनी चाहिए। अगर आपको नागोड के पत्ते मिलते हैं तो आप इसका रस निकालकर रोजाना चार से पांच चम्मच पीएं। हाथों, कंधों और गर्दन की रोजाना नवशेक, निगेंडी तेल या महानारायण तेल से मालिश करनी चाहिए। मसाज करने के बाद अगर आप गर्म पानी को हिलाएं तो यह ज्यादा असरदार होगा। पंद्रह दिन में सब सामान्य हो जाएगा।
नाक में बूंदों का नियमित टपकाना फ्रोजन शोल्डर में कानून का कारण बनता है। कंधे की अकड़न और दर्द का इलाज नक्स सिस्टम से कंधे में डालकर किया जा सकता है।
कंधे के दर्द में आराम और व्यायाम का मेल बहुत जरूरी है। शरीर को व्यवस्थित स्थिति में रखने से बैठने और उठने में आराम मिलता है। एक बार में आधे घंटे से ज्यादा लगातार एक ही पोजीशन में न बैठें। यदि कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो कोहनियों को सहारा देने का विशेष ध्यान रखें। मॉनिटर को अपनी आंखों के सामने रखें ताकि आपको पीछे मुड़कर न देखना पड़े। माउस को शरीर के पास रखना। कोई भी ऐसा काम न करें जिससे दर्द हो।
आगे की ओर झुककर बैठने से बाजुओं को बगल में लटकाकर बैठने से कंधे का दर्द बहुत बढ़ जाता है।कंधे का दर्द उन लोगों में अधिक होता है जो कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, साथ ही गर्दन में दर्द भी होता है। अगर आपको सोते समय कंधे में दर्द रहता है तो इन बातों का ध्यान रखने से दर्द से राहत मिल सकती है। यदि कंधे में दर्द हो तो विपरीत दिशा में सोने से और गर्दन के नीचे तकिया रखने से दर्द से राहत मिलती है। दर्द वाले कंधे और शरीर के बीच तकिया रखने से भी मदद मिलती है।
अगर आपको उल्टा सोने की आदत है तो दर्द वाले कंधे के नीचे एक या दो तकिए रखने से आराम मिलेगा। कंधे के अति प्रयोग से बचना चाहिए। एक साधारण दर्द निवारक या मालिश तेल या तेल दर्द को काफी हद तक दूर कर सकता है। डॉक्टर की सलाह के बिना दो सप्ताह से अधिक समय तक दवा लेना आवश्यक नहीं है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

बॉडी पेन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

pahaadconnection

होली की मिठाइयों में शामिल करें सेव के लडडू , जाने रेसिपी

pahaadconnection

गलत तरीके से सोने से होने वाले गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा पाने के करे ये योग

pahaadconnection

Leave a Comment