Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

घरेलू नुस्खों से हो सकते है ड्रैगन फ्रूट के फायदे, इस तरह करे इस्तेमाल

Advertisement

कुछ समय पहले तक बहुत कम लोग ड्रैगन फ्रूट के बारे में जानते थे। लेकिन पिछले कुछ सालों से इस फल से कोई अनजान नहीं है। इस फल को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। कुछ इसे “पटाया फ्रूट” “सुपर क्रूड” कहते हैं और हाल ही में गुजरात सरकार ने इसे “कमलम” नाम दिया है।

हम आपसे बात कर रहे हैं “ड्रैगन फ्रूट” के बारे में जिसे इसके सामान्य नाम से जाना जाता है जिसके स्वास्थ्य और त्वचा से जुड़े कई फायदे हैं, जिससे बहुत से लोग अभी भी अनजान हैं।

Advertisement
लाल ड्रैगन फ्रूट
सबसे लोकप्रिय यह लाल ड्रैगन फल है जो हर जगह उपलब्ध है, अंदर से सफेद और मोटा, इस लाल ड्रैगन फल की खेती भारत में अधिक की जाती है।
पीला ड्रैगन फ्रूट
पीला ड्रैगन फ्रूट जल्दी उपलब्ध नहीं होता है क्योंकि इसकी खेती बहुत कम होती है, यह बाहर से पीला और अंदर से सफेद होता है। कीवी फल और लाल फल की तरह यह भी अंदर से खोखला होता है।
रेड-बेलिड ड्रैगन फ्रूट
जैसे लाल ड्रैगन फ्रूट के अंदर सफेद गूदा होता है, वैसे ही यह ड्रैगन फ्रूट भी अंदर से गुलाबी होता है, इसलिए लाल ड्रैगन फ्रूट और रेड पल्प ड्रैगन फ्रूट में अंतर होता है। ड्रैगन फ्रूट के फायदे और घरेलू उपचार |
वजन घटाने में मददगार है ड्रैगन फ्रूट
ड्रैगन फ्रूट – ड्रैगन फ्रूट फाइबर से भरपूर होता है और इसमें 90% पानी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान ड्रैगन फ्रूट बहुत फायदेमंद होता है। ड्रैगन फ्रूट आयरन से भरपूर होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने के लिए कहा जाता है। पेट की बीमारियों में ड्रैगन फ्रूट के फायदे। ड्रैगन फ्रूट में ऑलिगोसेकेराइड और प्रीबायोटिक गुण होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं।
Advertisement

Related posts

पांच दिवसीय गढ़वाल भ्रमण पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत

pahaadconnection

अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड में आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

pahaadconnection

मसल्स को मजबूत करेगी पीली सरसों : मसालों और तेल में करें इस्तेमाल दूर भगाएं बीमारियां

pahaadconnection

Leave a Comment