Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

Cinnamon Use In Winter: कफ की समस्या से होगा बचाव, सर्द मौसम में ऐसे करें दालचीनी का उपयोग

Advertisement

How to use Cinnamon: सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए दालचीनी का उपयोग बहुत अधिक लाभकारी होता है. इसका सेवन करने से कफ और कोल्ड दूर रहते हैं. यहां जानें कैसे करें दालचीनी का इस्तेमाल.

Cinnamon Health Benefits: दालचीनी एक शानदार ऐंटिऑक्सिडेंट है. केवल मसालों की अगर बात करें तो रसोई में जितने भी मसाले रखे होते हैं, उनमें सबसे अधिक ऐंटिऑक्सिडेंट्स लौंग में होते हैं और इसके बाद दालचीनी को सबसे अधिक ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर माना जाता है. आयुर्वेद और होम्योपैथी के साथ ही ऐलोपैथ में भी लॉन्ग के गुणों को बहुत महत्व दिया जाता है.
दालचीनी मसाला एक पेड़ की छाल से तैयार होता है. इसके पेड़ बहुत ऊंचे और बड़े होते हैं. इन पेड़ों के तने की अंदरूनी छाल को दालचीनी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इस पेड़ के पत्तों को भी हर्ब के रूप में उपयोग किया जाता है और ये अच्छे हीलर के रूप में काम करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, दालचीनी बहुत अधिक गर्म तासीर का मसाला है, जो वात और कफ दोष को संतुलित करने में मदद करता है. हालांकि इसका अधिक सेवन करने से पित्त दोष की वृद्धि होती है. इसलिए इसका सेवन सीमित ही होना चाहिए.
दालचीनी के फायदे
जैसा कि बताया जा चुका है, दालचीनी वात और कफ को नियंत्रित करती है. यानी इन दोनों दोषों के कारण होने वाली बीमारियों को दालचीनी के सेवन से कंट्रोल किया जा सकता है. दालचीनी इन रोगों में खासतौर पर लाभकारी होती है…
डायजेशन से संबंधी समस्याएं
कोलेस्ट्रॉल की समस्या
ब्लड प्रेशर संबंधी समस्या
डायबिटीज
पीरियड्स संबंधी परेशानियां
मेंटल हेल्थ संबंधी दिक्कतें
कफ
कोल्ड
फीवर
वायरल इंफेक्शन
फंगल इंफेक्शन
कितनी मात्रा में करें दालचीनी का सेवन?
दालचीनी बहुत गर्म तासीर वाला मसाला होता है. इसे अधिक मात्रा में खाने पर एसिडिटी, सीने में जलन, त्वचा पर खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए हर दिन सीमित मात्रा में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. एक व्यक्ति एक दिन में दालचीनी के एक इंच बड़े टुकड़े का सेवन कर सकता है. यदि आप दालचीनी पाउडर का उपयोग कर रहे हैं तो पूरे दिन में सामान्य आकार की एक चम्मच से इसका उपयोग करें. लेकिन चम्मच को ऊपर तक ना भरें.

कैसे करें दालचीनी का उपयोग?
दालचीनी का उपयोग आप दाल-सब्जी बनाने में कर सकते हैं.दालचीनी की चाय या काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. दूध के साथ दालचीनी पाउडर की फंकी ले सकते हैं.दालचीनी का छोटा-सा टुकड़ा मुंह में डालकर कैंडी की तरह चूस सकते हैं.

कफ होने पर क्या करें?
सर्दी के मौसम में गला खराब होना, कफ होना, कोल्ड होना या फीवर की समस्या बहुत जल्दी हो जाती है. क्योंकि ठंडी हवाएं शरीर के तापमान को तेजी से कम कर देती हैं और वायरल इंफेक्शन हावी हो जाता है. ऐसे में आप दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं.

Advertisement
आप एक चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच(1/4) दालचीनी पाउडर मिलाएं. इस मिश्रण को उंगली की मदद से चाटकर धीरे-धीरे खाएं. सुबह नाश्ते के बाद और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें. आपको जल्दी लाभ मिलेगा.
Advertisement

Related posts

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए कच्चे केले का सेवन करें।

pahaadconnection

डेंगू रोकथाम को प्रभावी कदम उठायें सीएमओ

pahaadconnection

ज्यादा ऑयली फ़ूड खाने के बाद करें ये काम तो नुकसान नहीं होगा।

pahaadconnection

Leave a Comment