Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

अनानास का फल हमारे शरीर को दे सकता है ढेर फायदे, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

Advertisement

अनानास का फल ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है। अनानास का यह खट्टा मीठा स्वाद हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जबकि अनानास में केटामाइन की मात्रा नगण्य होती है, वे कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर अनानास का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

पाइनकोन जैसे दिखने के कारण अनानास का नाम प्राचीन काल से ही पाचन और सूजन संबंधी समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके प्रतिरक्षा प्रणाली लाभों के लिए इसका बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है। आज दुनिया में अनानास की 100 से अधिक प्रजातियां उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से केवल पांच की ही व्यावसायिक रूप से खेती की जाती है। तो आइए एक-एक करके कानून के बारे में जानें।
अनानास विटामिन सी में उच्च है, यह एस्कॉर्बिक एसिड का एक अच्छा स्रोत बनाता है, विटामिन सी शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को उत्तेजित करके रोगों को कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है।
ताजा अनानास खाने से आप कब्ज, दस्त, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS), एथेरोस्क्लेरोसिस और उच्च रक्तचाप सहित सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों से बचा सकते हैं। सूखे बिना लपेटा हुआ अनानास, फाइबर से भरपूर होने के कारण, भोजन के पाचन को सामान्य दर से बढ़ावा देता है और भोजन को भंग करने में मदद करने के लिए गैस्ट्रिक और पाचक रसों की रिहाई को उत्तेजित करता है।
पोटेशियम की वासोडिलेटिंग क्षमता के साथ, शरीर में कई एंजाइमेटिक प्रतिक्रियाओं और यौगिकों में कार्य करता है। सबसे विशेष रूप से, स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए तांबा एक आवश्यक तत्व है। एक उच्च लाल रक्त कोशिका की गिनती विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन को बढ़ाती है और उन्हें इष्टतम स्तरों पर कार्य करती रहती है।
यह रचनात्मक क्षमताओं को भी बढ़ाता है और मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोग जैसे विकारों को रोकने के लिए तंत्रिका मार्गों को बनाए रखता है। अनानास ब्रोमेलैन और विटामिन सी दोनों में समृद्ध है, इसलिए यह श्वसन संबंधी बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद करता है और श्वसन पथ और साइनस गुहाओं में कफ और बलगम को कम करता है।
फाइबर से भरपूर अनानास मधुमेह के लिए एक बेहतरीन भोजन है। टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों के लिए, यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। और टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों में, इसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा, इंसुलिन और लिपिड के स्तर में सुधार होता है। हालांकि, चीनी की एक निश्चित मात्रा मौजूद है, इसलिए प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए अपने सेवन को सीमित करें।
अनानास के जूस में मौजूद विटामिन सी एक सुपर एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा को टोन करता है। यह झुर्रियों की उपस्थिति को कम करके मुँहासे को साफ करने, त्वचा की क्षति से लड़ने और उम्र बढ़ने में भी मदद करता है। इसके अलावा, कोलेजन गठन विटामिन सी में समृद्ध है, जो अप्रत्यक्ष रूप से त्वचा के ऊतकों को स्वस्थ रखता है।
अनानास के रस में बीटा कैरोटीन की मौजूदगी इस दृष्टि की समस्या को रोकने में मदद कर सकती है। इसमें आंखों के स्वास्थ्य में सुधार और उम्र से संबंधित अन्य नेत्र रोगों को रोकने की क्षमता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

सुबह जल्दी उठकर यह काम करने से बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

pahaadconnection

अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इन चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें

pahaadconnection

लड़कियों के लिए क्रॉप टॉप: गर्मी के दिनों में तरोताज़ा होने के लिए एकदम सही पोशाक।

pahaadconnection

Leave a Comment