Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

फ्रिज में रखा खाना कब तक खाने योग्य माना जाता है?: अगर आप घंटों रखी दाल-चावल और रोटी खाते हैं, तो सेहत खराब होगी, प्लेट में बैक्टीरिया आ जाएंगे.

Advertisement

लोग अतिरिक्त भोजन को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रख देते हैं। ज्यादातर कामकाजी महिलाएं सुबह अतिरिक्त खाना बनाती हैं और शाम के लिए फ्रिज में रख देती हैं। इससे न सिर्फ उनका समय बचता है बल्कि ऑफिस से लौटने के बाद खाना बनाना भी आसान हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में रखा खाना कुछ देर बाद खराब भी हो जाता है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

फ्रिज में खाना ज्यादा देर तक क्यों टिकता है?
फ्रिज का तापमान बाहर के तापमान से काफी कम होता है। बाहर रखे भोजन में गर्मी या उच्च तापमान के कारण बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं, जिससे खाना खराब हो जाता है, लेकिन फ्रिज के अंदर की ठंडक बैक्टीरिया को पनपने के लिए अनुकूल वातावरण नहीं देती है। इस कारण से, प्रशीतित भोजन बाहर संग्रहीत भोजन की तुलना में अधिक सुरक्षित होता है, लेकिन इसकी समाप्ति तिथि भी होती है।
फ्रिज में रखा खाना भी खराब हो जाता
है.अगर आप खाना जल्दी में बिना ढके फ्रिज में रख देंगे तो खाना खराब हो जाता है. कच्ची सब्जियों को फ्रिज में अलग-अलग रैक पर स्टोर करें और पके हुए खाद्य पदार्थों को अलग-अलग रैक पर डिब्बे में स्टोर करें। इस वजह से कच्चे खाद्य पदार्थों के बैक्टीरिया भोजन में नहीं जा पाते हैं।
क्या आप गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखते हैं?
पहले से गूंथे आटे की रोटियां बनाना काफी आसान है, लेकिन यह सेहत के लिए ठीक नहीं है. रोटी हमेशा ताजे गूंथे हुए आटे से ही बनानी चाहिए। वास्तव में आटे को गूंथने के लिए पानी मिलाने से यह कुछ हद तक बदल जाता है। रेफ्रिजेरेटेड आटा हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है। रेफ्रिजेरेटेड आटा 2 दिन बाद काला हो जाता है. इस आटे से बनी रोटी खाने से अपच होता है।
प्रशीतित भोजन में बैक्टीरिया कब पनपने लगते हैं?
प्रोटीन से भरपूर दाल एक पौष्टिक आहार है। ताजी बनी दाल सेहत के लिए फायदेमंद होती है। अंकुरित दाल को 8 घंटे से ज्यादा के लिए फ्रिज में न रखें नहीं तो बैक्टीरिया पनपने लगेंगे और इसका स्वाद थोड़ा खट्टा हो जाएगा। इस दाल के सेवन से पेट में गैस और ऐंठन भी हो सकती है।
एक निश्चित अवधि से अधिक समय तक फ्रिज में रखे खाने में कीटाणु पनपने लगते हैं।
पके हुए चावलों को फ्रिज में रख दें, डेढ़ से दो दिन में इसका इस्तेमाल कर लें. खाने से पहले इसे कुछ देर के लिए बाहर रख दें, जब यह सामान्य तापमान पर आ जाए तो इसे फ्राई करें या गर्मागर्म खाएं।
फ्रिज में रखा खाना 1 से डेढ़ दिन में खत्म कर लें।
कई महिलाएं रोटी को कपड़े में लपेट कर फ्रिज में रख देती हैं, ताकि शाम या अगली सुबह फिर से तवे पर तल सकें। रोटी बनाने के 8 से 12 घंटे बाद ही खा लें. अगर उठी हुई रोटी को फ्रिज में रखा गया है, तो इसे भी 8 घंटे के अंदर इस्तेमाल कर लें. इससे ज्यादा देर तक फ्रिज में रखी हुई रोटी खाने से आपको पेट की समस्या हो सकती है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

आम के साथ उसके पत्ते भी होते हैं गुणकारी, जाने इसके विशेष फायदे

pahaadconnection

सिर्फ करे ये चार काम, मिनटों में मिलेगा थकान और शरीर दर्द से आराम

pahaadconnection

अगर आप भी चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को आजमाएं

pahaadconnection

Leave a Comment