Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

Health Tips: भरपूर नींद लेने के बजाय अच्छी नींद लें जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं वे स्वार्थी हो सकते हैं।

Advertisement

जीवनशैली और इधर-उधर भागदौड़ के कारण लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है। जिससे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हमारे जीवन की आवश्यक प्रक्रियाओं में से एक नींद है। नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। पर्याप्त नींद न लेना हमारे दैनिक जीवन को बहुत प्रभावित करता है। जर्नल पीएलओएस बायोलॉजी में हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप स्वार्थी हो सकते हैं।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के शोधकर्ताओं ने तीन अध्ययनों में ‘स्वार्थी प्रभाव’ पर शोध किया। निष्कर्षों से पता चला कि नींद में मामूली कमी भी लोगों की तंत्रिका गतिविधि और व्यवहार पर तत्काल प्रभाव डालती है।
यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप स्वार्थी हो सकते हैं।
पहले अध्ययन में,
वैज्ञानिकों ने 2001 और 2016 के बीच 30 लाख धर्मार्थ दान के डेटाबेस का विश्लेषण किया। डेलाइट सेविंग टाइम के तुरंत बाद उन्हें दान में 10% की गिरावट मिली। गर्मियों में लंबे दिनों और सर्दियों में छोटे दिनों की समस्या से निपटने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर के 70 देशों ने अपनी घड़ियों को ‘डेलाइट सेविंग टाइम’ नाम की किसी चीज़ में बदल दिया है। इस समय लोगों को सोने में दिक्कत होती है।
क्वांटिटी स्लीप की बजाय अच्छी नींद लें।
शोध में शामिल प्रोफेसर बेन साइमन ने कहा कि अगर आप 1 घंटे की नींद भी खो देते हैं, तो यह आपकी पसंद को प्रभावित करता है। इसके साथ ही आप में दया और दूसरों की मदद करने की भावना का भी अभाव है।
एक अन्य अध्ययन
इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 24 लोगों की मस्तिष्क गतिविधि का अध्ययन किया। इस अध्ययन में भाग लेने वाले पहली बार 8 घंटे सोए और दूसरी बार सोए नहीं। इसके बाद ब्रेन स्कैनिंग से पता चला कि दिमाग का जो हिस्सा दूसरों के बारे में सोचता है वह नींद की कमी के कारण कम सक्रिय था। शोधकर्ताओं के अनुसार, विकसित देशों में वैश्विक स्तर पर नींद की कमी महामारी बनती जा रही है।
एक तीसरे अध्ययन
ने 100 से अधिक लोगों पर शोध किया और 3 से 4 रातों की नींद की निगरानी की। इस शोध में यह मायने नहीं रखता था कि कितनी नींद मायने रखती है, बल्कि कैसे। जो लोग अच्छी नींद नहीं लेते थे वे अधिक स्वार्थी होते थे। अपर्याप्त नींद भावनात्मक और सामाजिक व्यवहार को प्रभावित करती है।
विकसित देशों में लोग हैं परेशान एक
शोध के मुताबिक विकसित देशों में आधे से ज्यादा लोगों को काम के दिनों में पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है.इसे ग्लोबल स्लीप लॉस महामारी भी कहा जाता है. अन्य शोध पहले ही दिखा चुके हैं कि पर्याप्त नींद न लेने से चिंता और अवसाद हो सकता है। पर्याप्त नींद न लेने से भी मधुमेह और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

डेली रूटीन में परफ्यूम का युस हानिकारक साबित हो सकता हे।

pahaadconnection

उड़द की दाल खाने के बहुत फायदे है, जानी एक दर्जन फायदे

pahaadconnection

जायफल के फायदे: जायफल के हैं इतने कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

pahaadconnection

Leave a Comment