Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

Strawberry Benefits: यह स्ट्रॉबेरी फल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है!

स्ट्रॉबेरी
Advertisement

बेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही आकर्षक भी होती है। रसीले खट्टे-मीठे स्वाद वाली स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही इस फल का स्वाद अन्य फलों से अलग और खास होता है।

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण और पॉलीफेनोल यौगिक होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी उपयोगी है। आज के इस लेख में हम स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे जानने वाले हैं।

स्ट्रॉबेरी कम कैलोरी वाला फल है। वजन कम करने के लिए आप स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं। फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी खाने से आपका पेट देर तक भरा रहेगा।
कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए स्ट्रॉबेरी रामबाण है। शोध के अनुसार स्ट्रॉबेरी में एंटी-कैंसर और एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर की रोकथाम और उपचार में प्रभावी परिणाम दिखा सकते हैं।
स्ट्रॉबेरी को दिल के लिए स्वस्थ फल माना जाता है। दिल की सेहत बनाए रखने के लिए हफ्ते में तीन बार स्ट्रॉबेरी खाने की सलाह दी जाती है। स्ट्रॉबेरी आपको हृदय संबंधी समस्याओं से बचाती है।
स्ट्रॉबेरी दांतों को सफेद करने का एक प्राकृतिक विकल्प है। विटामिन-सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी दांतों से पीला रंग हटाती है और दांतों की सड़न पैदा करने वाले एंजाइम को बनने से रोकती है।
हड्डियों को मजबूत रखने के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद होती है। उम्र के साथ कमजोर होती हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी को उपयोगी माना जाता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।
स्ट्रॉबेरी खाने से दिमाग स्वस्थ रहता है। अध्ययनों के अनुसार, स्ट्रॉबेरी में फ्लेवोनॉयड्स उम्र के साथ स्मृति हानि को रोकता है। साथ ही स्ट्रॉबेरी में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मस्तिष्क को तनाव से मुक्त रखते हैं
स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन-सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक कप स्ट्रॉबेरी में एक संतरे से ज्यादा विटामिन-सी होता है।
स्ट्रॉबेरी कब्ज से भी राहत दिलाती है। स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर होती है, जो कब्ज के इलाज में मदद करती है। यह पाला पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी उपयोगी है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सरखेत गांव में के क्षेत्रों में चल रहे राहत कार्यों का निरीक्षण किया

pahaadconnection

सरल, सहज, सुगम एवं सुरक्षित यात्रा के लिए सभी तैयारियां पूरी, महाराज

pahaadconnection

30 सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक आयोजित

pahaadconnection

Leave a Comment