Pahaad Connection
उत्तराखंड

जिलाधिकारी रीना जोषी : बागनाथ मंदिर समेत आसपास के क्षेत्रों को दिव्य एवं भव्य स्वरूप देकर विकास कार्य किये जायेंगे।

Advertisement

बागेश्वर ।
जिलाधिकारी रीना जोषी ने सोमवार को प्रसाद योजनान्तर्गत बागनाथ मंदिर परिसर, घाट एवं बाजार सौन्दर्यकरण योजना की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों व कन्सल्टेंट को अपनी पूरी टीम के साथ मंदिर परिसर क्षेत्र का संयुक्त निरीक्षण कर दो सप्ताह के भीतर इंडीग्रेटेड (समेकित) प्लांन तैयार करने के निर्देश दिये ।


जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिवर्ष बागनाथ मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, सभी यात्रियों को मंदिर तक पहुंचने व सुगम एवं सुरक्षित निर्माण कार्य करने के साथ ही स्थानीय लोंगो की आर्थिकी को बढाने के दृश्टिगत विकास कार्य किये जाएं। उन्होंने कहा कि आस्था का प्रतीक घाटो का बेहतर विकास किया जाए। जनपद की सांस्कृति, ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक विरासत में  पर्यटन के विकास और रोजगार सृजन के लिए विषाल क्षमता है, इसलिए पर्यटन सर्किट के एकीकृत विकास के उद्देष्य से प्रसाद योजनान्तर्गत कार्य कियें जाए। विभिन्न प्रकार की थीम जो क्षेत्र के लिए अनुपम और विषेश हैं को षामिल करने को कहा। उन्होंने कहा सांस्कृतिक और पारंपरिक मूल्यांे को बढावा देना होगा। पर्यटकों के लिए सभी सुविधाएं सुनिष्चित करने के लिए समग्र क्षेत्र विकास की संकल्पना का पालन किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी प्रोजेक्ट बनाया जाए उसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों, मंदिर समिति, जूना अखाडा सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से वार्ता जरूर कर ली जाए। उन्होंने कहा अवस्थाना के जो भी कार्य कियें जाए उनमें मानको का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। उन्होंने संबंधित विभागों को प्रोजेक्ट तैयार करते समय कन्सल्टेंट से अनिवार्य रूप से समन्वय करने को कहा, ताकि भविश्य में किसी प्रकार की परेषानी न हो। उन्होंने अग्निकुण्ड (सैज) से बागनाथ मंदिर तक आस्था पथ को योजनान्तर्गत सम्मिलित करने को कहा।

Advertisement


बता दें कि प्रसाद योजनान्तर्गत बागनाथ मंदिर व परिसर का सौन्दर्यकरण, जूना आखाड़ा सााईट से पार्किंग एवं ओवर ब्रिज, वाणेष्वर मंदिर सौन्दर्यकरण एवं गेट निर्माण, सरयू एवं गोमती घाटों का सुदृढीकरण, यात्रिओं के आवागमन हेतु पथ निर्माण, प्राथमिकता चिकित्सा सुविधा, कूडादान, स्वच्छ पेयजल, बेंच, सोलर पांवर जैनरेषन प्लांट, इनफांरमेषन सेंटर/सुविधा केंद्र, सीसीटीवी स्थापित करने, बाजार क्षेत्र से विद्युत तारांे को अंडरग्राउंड करना, दुकानों व भवनों को पारंपरिक षैली में विकसित करने व बागनाथ मंदिर की स्टोरी को म्यूरल के माध्यम से डिस्प्ले करने आदि कार्य करने के साथ ही चण्डिका व निलेष्वर मंदिर को भी पर्यटन सर्किट से जोडने के कार्य किये जाने है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, उपजिलाधिकारी हरगिरि, राजकुमार पांडे, पुलिस उपाधीक्षक, षिवराज सिंह राणा, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्या, अधि.अभि. ग्रामीण निर्माण विभाग रमेष चन्द्रा, जल निगम वीके रवि, अधि0अधि0 नगर पालिका सतीष चन्द्र, कन्सल्टेंट अक्षय डबराल सहित विद्युत व सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने किया पार्वती दास के समर्थन में चुनाव प्रचार

pahaadconnection

मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप कार्मिक ऑनरशिप की भावना से कार्य करें : श्रीमती राधा रतूड़ी

pahaadconnection

उत्तराखण्ड में समान नागरिक संहिता के लिए गठित समिति ने ड्राफ्ट मुख्यमंत्री को सौंपा

pahaadconnection

Leave a Comment