Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंडज्योतिष

श्रावण मास के प्रथम सोमवार पर हुआ देवाधिदेव महादेव का जलाभिषेक

Advertisement

देहरादून, 10 जुलाई। श्रावण मास के प्रथम सोमवार पर बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठे देवभूमि के शिवालय। इस पावन अवसर पर उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, हरिद्वार क्षेत्र से लोक सभा सांसद डॉक्टर रमेश पोखरियाल “निशंक” ने भी देवाधिदेव महादेव का जलाभिषेक किया। उन्होंने सभी शिव भक्तों को पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार की बधाई देते हुये शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा की देवाधिदेव महादेव की भक्ति, तप, व्रत और आराधना के पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार की समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं। भगवान शंकर सभी भक्तजनों की मनोकामना पूर्ण करें एवं देवाधिदेव महादेव की कृपादृष्टि हम सभी पर सदैव बनी रहे।

सावन माह के पहले दिन प्रदेश के शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों के आने का सिलसिला पूरे दिन जारी रहा। तड़के से शिवालय में हजारों शिवभक्त लंबी कतार में लगे हुये थे। पूरे दिन बम-बम भोले के जयकारों के देवभूमि के शिवालय गूंजते रहे।

Advertisement

नागेन्द्रहाराय त्रिलोचनाय भस्माङ्गरागाय महेश्वराय।

नित्याय शुद्धाय दिगम्बराय तस्मै नकाराय नम: शिवाय।।

Advertisement

देहरादून में भी शिव के प्रिय सावन मास के पहले दिन शिवालयों में शिव भक्तों ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर भोलेनाथ की पूजा की। शिव भक्तों ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर भोलेनाथ की पूजा की। देहरादून सहित उत्‍तराखंड भर के शिवालयों में शिव भक्‍तों की भीड़ है। वहीं कुछ भक्तों ने घर पर भी पार्थिव शिवलिंग बनाकर भगवान शिव की पूजा की। गढ़ी कैंट स्थित ऐतिहासिक टपकेश्वर महादेव मंदिर में कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ। भगवान शिव को बिल्वपत्र, अक्षत, पुष्प अर्पित किया। दूध जल से अभिषेक कर पूजा अर्चना की। मंदिर के महंत 108 श्री कृष्णा गिरी महाराज ने बताया कि सावन के पहले सोमवार को आज काफी संख्या में भक्त टपकेश्वर महादेव मंदिर में पहुंचें हैं। वहीं शिव मंदिर पटेल नगर, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर, जंगम शिवालय पलटन बाजार, नर्वदेश्वर मंदिर डाकरा समेत शहर के कई मंदिरों पर भक्तों ने रुद्राभिषेक सहित विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान कर भगवान से सुख समृद्धि की कामना की। मंदिर व शिवालयों में हर-हर महादेव का उद्घोष उठने लगा। मंदिरों मे रुद्राभिषेक व जलाभिषेक किया गया।

इस पावन अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सचिन गुप्ता ने श्रावण मास के प्रथम सोमवार की सभी शिव भक्तों को शुभकामनाएं देते हुये कहा की देवाधिदेव महादेव संपूर्ण जगत का कल्याण करें। डॉक्टर आचार्य सुशांत राज ने कहा कि इस बार सावन का महीना चार जुलाई मंगलवार से शुरू हुआ है। मासों में उत्तम पुरुषोत्तम मास की शुरुआत सावन के मध्य से हुई है। इस बार श्रावण मास 59 दिनों का होगा। इस वर्ष श्रावण मास में आठ सोमवार होंगे। भगवान शिव को श्रावण मास अति प्रिय है। श्रावण मास के पहले दिन मंगला गौरी व्रत, त्रिपुष्कर योग और शिव मास का शुभ संयोग बन रहा है, जो भक्तों के लिए कल्याणकारी होगा। श्रावण माह में सोमवार का दिन विशेष महत्व रखता है। सोमवार को शिव उपासना की कृपा प्राप्ति का द्वार माना गया है। जो देवों के भी देव हैं वही महादेव हैं अर्थात्‌ भगवान शिव हैं।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

“ओवर द टॉप: ओटीटी का मायाजाल” पुस्तक का अनावरण

pahaadconnection

शिल्पा शेट्टी ‘इंडियन पुलिस फ़ोर्स’ के आखिरी शेड्यूल के लिए हैदराबाद रवाना।

pahaadconnection

उत्तराखंड में अधिकाधिक फर्स्ट रिस्पांडर तैयार करने की मुहिम

pahaadconnection

Leave a Comment