Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

खीरा, ठंडा दूध, गुलाब जल आंखों को ठंडक देगा पटाखों के धुएं से होती है आंखों में जलन, आजमाएं ये घरेलू उपाय और पाएं राहत

Advertisement

दिवाली के दिन यानि कल भले ही बिना सोचे-समझे पटाखे फूट रहे हों और अक्सर इसके धुएं से आंखों में जलन और खुजली जैसी समस्या भी हो जाती है. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए कानपुर के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. शालिनी मोहन से जानकारी प्राप्त करें।

डॉ। के मुताबिक कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर आप पटाखों से होने वाली आंखों में जलन और खुजली से राहत पा सकते हैं। यहां हम जानेंगे उन व्यंजनों के बारे में जो आंखों की जलन को कम करने के साथ-साथ आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाएंगे।
खीरा- खीरा आंखों को आराम देने में मददगार होता है। अगर पटाखों के धुएं से आपकी आंखों में जलन या खुजली हो रही है तो आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे के स्लाइस को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। खीरे के इस टुकड़े को आंखों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे हटा दें। इससे आंखों की सूजन कम होगी और सूजन भी दूर होगी। इसके अलावा यह डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी मदद करता है।
ठंडा दूध- पटाखों के धुएं से आंखों में जलन या खुजली हो तो ठंडा दूध कारगर होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। कॉटन बॉल को 3-4 चम्मच दूध में डुबोकर आंखों पर रखें। यह आंखों को ठंडक देगा और सूजन से राहत दिलाएगा। अगर पटाखों के धुएं से आंखों में एलर्जी हो जाए तो ठंडा दूध भी फायदेमंद होता है।
गुलाब जल- गुलाब जल पटाखों के धुएं से आंखों की जलन से राहत दिलाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों की जलन, खुजली और सूजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 2-3 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस पानी में रुई को डुबोकर आंखों पर लगाने से आराम मिलेगा और आंखों की जलन भी दूर हो जाएगी। आप चाहें तो अपनी आंखों को पानी और गुलाब जल के मिश्रण से भी धो सकते हैं।
आलू- आलू भी आंखों की सूजन को कम करने में कारगर होता है। इसमें कसैले गुण होते हैं। यह गुण आंखों में खुजली, जलन और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए इसे छीलकर 6-8 स्लाइस में काट लें। इन टुकड़ों को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब स्लाइस को आंखों पर रखकर सो जाएं। ठंडे आलू न सिर्फ आंखों को आराम देंगे बल्कि आंखों की सूजन भी कम करेंगे। इसके अलावा आपको डार्क सर्कल्स और एक्ने से भी राहत मिलेगी।
पटाखे फोड़ने से दमा के मरीज परेशान होते हैं
दिवाली खुशियों का त्योहार है। लोग पटाखे फोड़कर त्योहार मनाते हैं लेकिन, अत्यधिक पटाखे फोड़ने से अस्थमा और सांस संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी परेशानी होती है। वहीं पटाखों का ज्यादा इस्तेमाल आम लोगों को बीमार भी कर सकता है। अस्थमा के रोगियों की मदद करने और हवा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए जितना हो सके पटाखों का इस्तेमाल कम से कम करें।
पटाखों से होती है कई बीमारियां
दिवाली के दिन पटाखों का बढ़ा हुआ धुआं सांस लेने में तकलीफ, खांसी, अस्थमा अटैक का कारण बन सकता है, इसलिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इससे सीने में दर्द भी हो सकता है। पटाखों में पीएम 2.5, पीएम 10, सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड होता है। जब ये रसायन प्रतिरक्षा के साथ मिल जाते हैं, तो फेफड़ों की समस्या हो सकती है। यह समस्या अल्पकालिक या दीर्घकालिक हो सकती है। पटाखों के धुएं का हानिकारक प्रभाव बच्चों, बुजुर्गों, हृदय रोग से पीड़ित लोगों या फेफड़ों के रोगियों पर हो सकता है।
पटाखों में पाए जाने वाले रसायन प्रतिरक्षा प्रणाली में हस्तक्षेप कर सकते हैं और फेफड़ों की समस्या पैदा कर सकते हैं
दमा के मरीज नेबुलाइजर की मदद लें
दिवाली के दौरान अस्थमा के मरीज अपनी दवा और जरूरी सामान साथ रखें। इस समय धुएं के कारण सांस लेने में तकलीफ बढ़ जाती है। अगर घर में अस्थमा का कोई मरीज है तो उसके लिए नेबुलाइजर सिस्टम जरूर रखें। यदि आप ब्रोंकाइटिस या अस्थमा से पीड़ित हैं, तो एक नेबुलाइज़र अवश्य होना चाहिए।
मास्क पहनने के फायदे
पटाखों में एल्युमिनियम, बेरियम, कॉपर, स्ट्रोंटियम, लेड आदि हानिकारक तत्व होते हैं, जिन्हें बारूद में मिलाकर जलाने से तेज धुआं निकलता है, जो फेफड़ों को प्रदूषित हवा से भर देता है। इस समस्या से बचने के लिए मास्क पहनकर दिवाली मनानी चाहिए। मास्क पहनकर आप अपनी और दूसरों की सुरक्षा भी सुनिश्चित कर सकते हैं, क्योंकि कोविड का खतरा अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। आइए बेहतर जानते हैं कोविड के बाद मास्क पहनने के फायदे। फेफड़ों को स्वस्थ रखने और सांस संबंधी बीमारियों से बचने के लिए दिवाली पर मास्क जरूर लगाएं।
घर के अंदर दीये और मोमबत्तियां न जलाएं अगर घर में दमा या सांस लेने की समस्या है तो घर के अंदर दीये और मोमबत्तियां जलाने से बचें । ऐसे में एलईडी लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। दिवाली पर घर के अंदर ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें। अगर बाहर पटाखे फोड़ रहे हैं, तो खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें ताकि प्रदूषक घर में प्रवेश न कर सकें। साथ ही, दीवाली पर स्वस्थ और स्वच्छ भोजन करें और व्यायाम करना बंद न करें।
एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें
घर में एयर प्यूरीफायर रखना भी फायदेमंद होता है। एयर प्यूरीफायर के फायदों की बात करें तो इनके इस्तेमाल से घर के बाहर के प्रदूषक तत्व बाहर निकल जाते हैं, क्योंकि प्यूरिफायर हवा को फिल्टर करते हैं। सर्दी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ हो तो ये संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं, इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत इलाज कराएं। घर में हवा को शुद्ध करने के लिए आप मकड़ी के पौधे, एलोवेरा, मनी प्लांट आदि लगा सकते हैं, ये प्रदूषण रोधी पौधे हैं।
पटाखों के धुएं के संपर्क में आने से आंखों में जलन और जलन हो सकती है
एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाएं
डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाएं, जिससे फेफड़े मजबूत होते हैं। टमाटर, आंवला, नींबू जैसे विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। विटामिन-ई, विटामिन-डी, ओमेगा-3 में भी प्रदूषकों के प्रभाव को कम करने की क्षमता होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सेवन करने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है। अगर आपके घर में कोई बच्चा है, जिसे अस्थमा है, तो विशेष ध्यान रखें और बच्चे को बाहर भेजने से बचें। ऐसे बच्चों को पटाखों के धुएं से आसानी से नुकसान हो जाता है, इसलिए दिवाली के दिन अस्थमा से पीड़ित बच्चों को दूर रखें।
शरीर में ऑक्सीजन
की मात्रा बढ़ाता है रोजाना गुड़ का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। इससे फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और सांस संबंधी कोई शिकायत नहीं होगी। वैसे तो गुड़ के कई फायदे होते हैं, लेकिन जब फेफड़ों को स्वस्थ रखने की बात आती है, तो गुड़ में अच्छी मात्रा में आयरन होता है। दिवाली की मिठाइयों में अगर आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करेंगे तो आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और आपकी सेहत भी खराब नहीं होगी।
Advertisement
Advertisement

Related posts

पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी चेन्नई के अस्पताल में भर्ती

pahaadconnection

ऑनलाइन ठगी का शिकार हुईं ‘बिग बॉस’ फेम पायल रोहतगी, ठगों ने अकाउंट से उड़ाई मोटी रकम

pahaadconnection

Weight Loss Tips: जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स , रात में अलसी की चाय पीने से कम होता है वजन?

pahaadconnection

Leave a Comment