Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की बैठक आयोजित

Advertisement

 देहरादून ।

जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने ऋषिपर्णा सभागार में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की बैठक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा निस्तारण हेतु सुझाव भी प्राप्त किए। मुख्य विकास अधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा निस्तारण हेतु प्रचार-प्रसार एवं जनजागरूकता कार्यक्रम चलाने तथा लोगों को घर पर ही गीला एवं सूखा कूड़ा अलग कर सैग्रिगेशन करने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि कूड़ा निस्तारण/सेग्रिगेशन के लिए भूमि चिन्हित करने हेतु जनप्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भूमि चिन्हिकरण करने में राजस्व विभाग का सहयोग करने की अपेक्षा की।

Advertisement

उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने तथा अन्य ग्राम पंचायतों को भी इसके लिए पे्ररित करने को कहा। साथ ही इस कार्य में स्वयं सहायता समूहों को जोड़ते हुए स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान चलाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियांें को रिव्यू कूड़ा निस्तारण हेतु सप्ताह में समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए। खुले स्थानों पर कूड़ा फैंकने वालो पर नियमावली में सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही भी करें।

Advertisement

समस्त उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को ग्रामीण स्तर पर सेग्रिगेशन सेन्टर बनाने हेतु स्थान चिन्हिकरण कार्यों में तेजी लोने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा निस्तारण हेतु अपने सुझाव दिए साथ ही स्कूली बच्चों के माध्यम से भी जागरूकता अभियान चलाये जाने का अनुरोध किया। इस अवस रपर जिला पंचायतीराज अधिकारी एम.एम खान ने प्रजन्टेशन के माध्यम से कूड़ा निस्तारण हेतु किये जाने वाले क्रियाकल्पों की जानकारी देते हुए नियमावली में विर्णित प्राविधानों से बैठक में उपस्थित अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

साथ ही बनाया कि सौड़ा सरोली में सेग्रिगेशन सेन्टर बनना है, जिसके लिए वन विभाग से भूमि हेतु क्लीरियेंश आना है, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने भूमि आंवटन एंव क्लीरियेंश कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि/रा के.के मिश्रा, अपर मुख्य आयुक्त नगर निगम जगदीश लाल, ब्लाॅक प्रमुख कालसी मठौर सिंह, चकराता निधि राणा, रायपुर ममता देवी, सहसपुर सीमा नेगी, आदि जनप्रतिनिधि, जिला पंचायतीराज अधिकारी एम.एम खान, खण्ड विकास अधिकारी रायपुर सीपी सेमवाल, सहसपुर आशीष बहुगुणा, चकराता शक्ति प्रसाद भट्ट, डोईवाला जगत सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हमले से आक्रोशित कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने अस्पताल में भर्ती प्रत्येक श्रमिक से उनका कुशलक्षेम जाना

pahaadconnection

सरस मेले में जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण ने दी प्रस्तुति

pahaadconnection

Leave a Comment