Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंडBreaking News

महाराज ने जनपद को दी 625.62 लाख की सौगात

Advertisement

पंचायतें मजबूत होकर अपनी आर्थिकी के साधन तैयार करें : महाराज

रुद्रप्रयाग। पंचायतें मजबूत होकर अपनी आर्थिकी के साधन तैयार करें। अधिकारी छोटी-छोटी समस्याओं का निस्तारण निचले स्तर पर ही शीघ्रता से करें।
उक्त बात जनपद मुख्यालय पर सोमवार को लोक निर्माण एवं पंचायती राज विभाग की 625.62 लाख की धनराशि की कई विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करते हुए प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कही। शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम से पूर्व कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने तिलवाड़ा स्थित पर्यटक आवास गृह में पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनकर अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के पश्चात् कैबिनेट मंत्री श्री महाराज द्वारा जिला कार्यालय सभागार में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी राज्य एवं जनपद के विकास के लिए वर्क कल्चर डेवलप करते हुए विकास कार्यों में अपनी संपूर्ण सहभागिता सुनिश्चित कराएं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजाओं का लाभ आम जनमानस तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जनता एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा जो भी समस्याएं दर्ज कराई जाती हैं उनका यथाशीघ्र सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ समाधान करें। उन्होंने कहा कि जनपद में बाबा केदारनाथ धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं तथा केदारनाथ यात्रा को और अधिक सुगम और सरल बनाने के लिए इस दिशा में सभी को बेहतर ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। उन्होंने कहा कि यह जनपद पर्यटन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए पर्यटन सर्किट बनाए जाने की दिशा में सरकार लगातार प्रयासरत है। प्राचीन मंदिरों को और अधिक विकसित करते हुए उनका व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर भी जोर दिया जा रहा है। कार्तिक स्वामी एवं कालीमठ को भी डेवलप किया जाएगा। श्री महाराज ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद के अंतर्गत जो भी सड़के हैं उन सभी सड़कों को सुगम यातायात के लिए दुरस्त कर गड्ढा मुक्त किया जाए। उन्होंने बेलनी पुल में आवश्यक सेवा एंबुलेंस की आवाजाही के लिए निर्देश देते हुए बेलनी पुल के निर्माण एवं मरम्मत संबंधी जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने यह भी कहा कि आपदा से जो भी योजनाएं क्षतिग्रस्त होती हैं उन योजनाओं का प्रस्ताव तत्परता से प्रस्तुत करते हुए प्राथमिकता से कार्य शुरू किया जाए। उन्होने कहा कि सड़कों की नालियों की रख-रखाव व मरम्मत के लिए इस दिशा में स्थानीय लोगों एवं महिला मंगल दलों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने पंचायतों को और अधिक मजबूत करने तथा पंचायतों की आमदनी को बढ़ाए जाने के लिए सभी को इस दिशा में बेहतर ढंग से कार्ययोजना तैयार करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि आपदा के दृष्टिगत किसी आपदा से निपटने तथा त्वरित राहत राशि उपलब्ध कराए जाने हेतु सरकार द्वारा ग्राम प्रधानों को प्रतिवर्ष 10 हजार की धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है।

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव भी आम चुनाव के तहत ही किए जाने के लिए प्रयास जारी हैं। इस अवसर पर उन्होंने जन प्रतिनिधियों की समस्याओं को भी सुना गया। केदारनाथ विधायक श्रीमती शैला रानी रावत ने केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए अन्य जनपदों से भी अधिकारियों की तैनाती किए जाने की मांग की गई तथा विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी ने सड़कों की नालियों के रख-रखाव एवं दुरस्त किए जाने के संबंध में स्थानीय महिला मंगल दलों के द्वारा किए जाने की मांग की। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती अमरदेई शाह, विधायक रुद्रप्रयाग श्री भरत सिंह चौधरी, केदारनाथ श्रीमती शैला रानी रावत, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री महावीर सिंह पंवार, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक डॉ. विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अधि. अभियंता लोनिवि जीएस रावत, ऊखीमठ मनोज भट्ट, अधीक्षण अभियंता लोनिवि गोपेश्वर राजेश शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एचसीएस मार्तोलिया, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशीष रावत, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संदीप भट्ट, सहायक अभियंता एनएच राजवीर सिंह चौहान, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, सभासद नगर पालिका सुरेंद्र सिंह रावत सहित जन प्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास राज्य योजना के अंतर्गत जनपद रुद्रप्रयाग के विकासखंड अगस्त्यमुनि में डूंगरा (बच्छणस्यूं) से आरस्यूं के मोटर मार्ग के नव निर्माण कार्य, लागत 97.51 लाख, का शिलान्यास, केदारनाथ विधानसभा में बांसवाड़ा से किरोदी-जलई-गैर-कंडारा मोटर मार्ग नव निर्माण कार्य लागत 147.00 लाख का लोकार्पण, राज्य योजना (नाबार्ड-24) के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र रुद्रप्रयाग के विकासखंड अगस्त्यमुनि में कोटेश्वर में अलकनंदा नदी पर 46 मीटर स्पान स्टील गार्डर लोह सेतु के निर्माण कार्य, लागत 85.93 लाख का लोकार्पण, विकासखंड जखोली में धान्यू कोटी घरड़ा मोटर मार्ग के डामरीकरण का लोकार्पण, लागत 156.12 लाख और जिला योजना के अंतर्गत केदारनाथ विधानसभा में भटवाड़ी-सुनार- चंद्रापुरी मोटर मार्ग के नव निर्माण कार्य, लागत 33.60 लाख का शिलान्यास।

Advertisement

इसके अलावा पंचायतीराज विभाग के राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत जनपद के विकासखंड जखोली की ग्राम पंचायत थातीबड़मा में प्रस्तावित पंचायत भवन के निर्माण कार्य लागत 10 लाख, ग्राम पंचायत धनकुराली में प्रस्तावित पंचायत भवन के निर्माण कार्यों, लागत 10 लाख, ग्राम पंचायत खोड में प्रस्तावित पंचायत भवन के निर्माण कार्य, लागत 10 लाख का शिलान्यास। विकासखंड जखोली ग्राम पंचायत डांगी भारदार में पंचायत भवन के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य, लागत 5 लाख, ग्राम पंचायत बश्ता बदमा में पंचायत भवन के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य लागत 5 लाख और मलयाली में 5 लाख 23 हजार की लागत के कंपैक्टर का शिलान्यास किया। विकासखंड उखीमठ के अंतर्गत ग्राम पंचायत भेंसारी में प्रस्तावित पंचायत भवनों के निर्माण कार्य, लागत 10 लाख, ग्राम पंचायत कुण्डजेठी में प्रस्तावित पंचायत भवनों के निर्माण कार्यों लागत 10 लाख, ग्राम पंचायत ल्वारा में प्रस्तावित पंचायत भवन के निर्माण कार्य, 10 लाख, ग्राम पंचायत ल्वारा में पंचायत भवन में अतिरिक्त कक्ष निर्माण लागत 5 लाख, गुप्तकाशी में पंचायत भवनों के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य, लागत 5 लाख, मनसूना में पंचायत भवनों के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य लागत 5 लाख और कालीमठ में 5 लाख 23 हजार की लागत के कंपैक्टर का शिलान्यास किया। विकासखंड अगस्त्यमुनि में ग्राम पंचायत भवन के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य, लागत 5 लाख और ग्राम पंचायत वीना में 5 लाख की लागत से बनने वाले पंचायत भवन के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

श्रद्धालुओं की सहायता कर रही चमोली पुलिस

pahaadconnection

यूट्यूब टीवी ने एप्पल टीवी यूजर्स के लिए पिक्चर क्वालिटी में सुधार सहित बड़े अपडेट जारी किए

pahaadconnection

पहाड़ के गाँधी स्व. इंद्रमणि बड़ोनी की जयंती पर उक्रांद ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

pahaadconnection

Leave a Comment