Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

वजन कम करना: क्या आपकी सुबह की आदतें खराब हैं? तो इन वजहों से बढ़ता है वजन!

डॉक्टर
Advertisement

बहुत से लोग सोचते हैं कि हमें पतला होना है। वजन कम करने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। वे डॉक्टर की सलाह और दवाएं लेते हैं। वे अपना आहार बदलते हैं। व्यायाम, जॉगिंग। लेकिन, वजन कंट्रोल नहीं हो पाता है।

वजन बढ़ना आज के समय में एक आम समस्या है। मोटापा बीमारियों को जन्म देता है और आत्मविश्वास को प्रभावित करता है। मनपसंद कपड़े नहीं पहन सकते। कुछ लोगों को शारीरिक गतिविधि की कमी और गतिहीन काम के कारण खराब खान-पान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। वजन बढ़ने से कुछ गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं। भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए वजन पर नियंत्रण आवश्यक है।
हमारे जीवन की कुछ आदतें वजन बढ़ने का कारण बनती हैं। अगर हम सुबह उठकर कुछ गलत काम करते हैं तो वे वजन बढ़ने की समस्या पैदा कर देते हैं। अगर समय पर इलाज न किया जाए तो वजन बढ़ना स्थायी हो सकता है। अगर आपको नहीं पता कि उस वक्त क्या करना चाहिए तो हम अपनी रोजाना की कुछ आदतों में बदलाव कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं।
बहुत सी चीजें इस बात पर निर्भर करती हैं कि हम सुबह उठकर क्या करते हैं। यानी स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को स्वस्थ आदतों का अभ्यास करना चाहिए। साथ ही सुबह उठकर हम क्या करते हैं और उन बुरी आदतों को बदल देना चाहिए।

सुबह पानी पिएं: सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं। गर्म पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। खाली पेट जीरे का पानी पीने से भी फायदा होता है।

पैक्ड जूस: कुछ लोगों को सुबह पैक्ड जूस पीने की आदत होती है. पैक्ड जूस को प्रोसेस किया जाता है। यह सुरक्षात्मक नहीं है इसलिए यह शरीर के लिए अच्छा नहीं है। बल्कि हानिकारक है। इसलिए ताजा जूस पिएं।
भागदौड़ में नाश्ता: जो लोग काम पर जाते हैं उनके पास नाश्ता करने का भी समय नहीं होता है. तो कुछ लोग नाश्ता जल्दबाजी में कर लेते हैं। इसलिए इससे शरीर को कोई फायदा नहीं होता है। इसके विपरीत, चयापचय धीमा हो जाता है। इसलिए आप चाहे कितने भी तनाव में क्यों न हों, थोड़ा समय निकालें और नाश्ता करें। बिना नाश्ता किए बाहर जाने से बचें।
बहुत अधिक कैलोरी: कुछ लोग बाहर जाकर ज्यादा खा लेते हैं। साथ ही, मुश्किल से पचने वाले भोजन का सेवन करने से उसकी कैलोरी बढ़ जाती है। सुबह अधिक कैलोरी वाला खाना खाने से भी मोटापा हो सकता है।
बाहर खाना: नाश्ता करके घर से निकलने के बाद भूख लगने पर ऐसे लोग बाहर का खाना खा लेते हैं। कई बार वे जंक फूड भी खा लेते हैं। जो खाद्य पदार्थ निकलते हैं वे अच्छे तेल से नहीं बने होते हैं। साथ ही भूख लगने पर बिस्किट खाने से बचें। इसमें काफी मात्रा में मैदा का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए जितना हो सके घर का बना खाना ही खाएं।
Advertisement
Advertisement

Related posts

महेंद्र भट्ट ने की राम मंदिर आंदोलन की यादें साझा

pahaadconnection

जोशीमठ में भू-धंसाव प्रभावित भवनों की संख्या बढ़कर 863 हुई

pahaadconnection

वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाकर किया चालकों को जागरुक

pahaadconnection

Leave a Comment