Pahaad Connection
Breaking News
अन्यखेलदेश-विदेश

कुश्ती में विवाद से भारत को बड़ा नुकसान अब इस देश को मिली एशियन चैंपियनशिप की मेजबानी

एशियन चैंपियनशिप
Advertisement

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप को नई दिल्ली से अस्ताना स्थानांतरित कर दिया गया है। एशियन चैंपियनशिप 7 से 15 अप्रैल तक होगी। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए थे, और फिलहाल एक जांच चल रही है। हालांकि इस वजह से भारत एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप की मेजबानी के मौके से वंचित रह गया है। बता दें कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया और उसके बाद इस टूर्नामेंट को कजाकिस्तान में शिफ्ट कर दिया गया है।

भारत से एशियन चैंपियनशिप की मेजबानी छीन ली गई 

बता दें कि एशियन कुश्ती चैंपियनशिप को नई दिल्ली से अस्ताना स्थानांतरित कर दिया गया है। एशियन चैंपियनशिप 7 से 15 अप्रैल तक होगी। खेल की वैश्विक संस्था ‘यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग’ (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

Advertisement

यह टूर्नामेंट पहले 28 मार्च से 2 अप्रैल तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाना था, लेकिन भारतीय कुश्ती की वर्तमान स्थिति और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ खेल मंत्रालय द्वारा लंबित जांच ने UWW को महाद्वीपीय चैंपियनशिप का स्थल बदलने के लिए मजबूर कर दिया।

Advertisement

अस्ताना में विश्व चैम्पियनशिप का भी आयोजन किया गया था

बता दें कि अस्ताना ने 2019 में विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी की थी जो सफल रही थी और कजाकिस्तान ने 2021 में एशियन चैम्पियनशिप की मेजबानी की थी। साथ ही तीसरी रैंकिंग सीरीज भी पिछले साल अलमाटी शहर में आयोजित की गई थी।

Advertisement

निरीक्षण समिति ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है

गौरतलब हो कि सरकार ने कई बैठकों के बाद आरोपों की जांच के लिए ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरी कॉम की अध्यक्षता में एक निरीक्षण समिति बनाने का फैसला किया और समिति को चार सप्ताह में अपनी जांच पूरी करने का आदेश दिया गया था लेकिन नामों को अंतिम रूप देने में देरी और भारी कार्यभार की वजह से अधिक समय लग सकता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता प्रमोद तिवारी ने आयुषशाला ऐक्सपो टीम को दी शुभकामनाएं

pahaadconnection

रणवीर सिंह ने शाहरुख खान के घर के पास खरीदी ₹119 करोड़ की संपत्ति

pahaadconnection

सोशल मीडिया में बनाएं करियर

pahaadconnection

Leave a Comment