Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsअन्यजीवनशैली

रिटायरमेंट फंड में निवेश करते वक्त इन बातों का दें खास ध्यान! नहीं होगी पैसों की कमी, जानिए उपाय

फंड
Advertisement

जॉब करने वाले 60 साल के बाद अपनी जिंदगी कैसे जीते हैं, यह केवल इस बात पर निर्भर करता है कि वह अपने पैसों का प्रबंधन कैसे करते हैं। कई बार लोग अपने रिटायरमेंट फंड को सही तरीके से निवेश नहीं करते हैं जिससे बाद में उनके पास पैसा खत्म हो सकता है।

किसी भी सेवानिवृत्त व्यक्ति को अपनी सेवानिवृत्ति राशि का निवेश करते समय कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में।

सही विकल्प का चुनाव

Advertisement

यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति निधि को सुरक्षित रूप से निवेश करना चाहते हैं, तो पहले अपनी आवश्यकताओं को समझें और उसके बाद ही सही विकल्प में निवेश करें।

एक जगह निवेश न करें

Advertisement

रिटायरमेंट फंड को सिर्फ एक जगह निवेश करना एक बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है। निवेश को हमेशा डायवर्सिफाइड रखें। कुछ पैसे की एफडी तो कुछ म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करें।

इन जगहों पर कर सकते है निवेश 

Advertisement

रिटायरमेंट फंड को वहां निवेश करें जहां आपको लंबे समय में ज्यादा रिटर्न मिले। उसके लिए आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम आदि में निवेश कर सकते हैं।

ज्यादा जोखिम वाली योजनाओं में निवेश न करें

Advertisement

उच्च जोखिम वाली योजनाओं में रिटायरमेंट फंड को निवेश करने से बचने का भी प्रयास करें। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो उसमें एक छोटा सा हिस्सा ही निवेश करें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सीएम ने किया 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज स्मारक का लोकार्पण

pahaadconnection

डिस्बर्शमेंट की प्रगति संतोषजनक नहीं : मुख्य सचिव

pahaadconnection

26 जुलाई को आयोजित होगा शौर्य दिवस

pahaadconnection

Leave a Comment