Pahaad Connection
Breaking Newsसोशल वायरल

रानी मुखर्जी – माँ के कहने पर शुरू की एक्टिंग,बंगाली फिल्मो से शुरू किया करियर

रानी मुखर्जी
Advertisement

अपनी शानदार एक्टिंग, आवाज़ और खूबसूरती से लाखों फैंस के दिलो में बसने वाली रानी मुख़र्जी आज 21 मार्च को अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। रानी बॉलीवुड की उन कुछ एक्ट्रेस में से हैं जिनकी ज्यादातर फिल्मे हिट रही हैं। उन्होंने दर्शको को कभी प्रेमिका, कभी बहु, कभी माँ तो कभी मर्दानी बनकर भरपूर मनोरंजन दिया। रानी मुख़र्जी एक फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं।  उनके पिता राम मुखर्जी एक जाने-माने डायरेक्टर रहे तो उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। रानी मुखर्जी एक्टिंग की दुनिया में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन मां के कहने पर उन्होंने एक्टिंग शुरू की थी।

रानी मुखर्जी ने साल 1996 में अपने करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म ‘बियेर फूल’ से की थी। यह फिल्म उनके पिता ने ही बनाई थी। बाद में साल 1997 यही फिल्म हिंदी में ‘राजा की आएगी बारात’के नाम से बनाई गई जिसमें रानी ने मुख्य भूमिका अदा की, लेकिन उन्हें बॉलीवुड में असली पहचान फिल्म गुलाम से मिली। इस फिल्म में रानी मुखर्जी के साथ अभिनेता आमिर खान मुख्या भूमिका में दिखाई दिए थे। रानी को पहली बॉलीवुड फिल्म सलमान के पिता और राइटर सलीम खान ने उस वक्त ऑफर की थी, जब वे 10वीं क्लास में थीं। हालांकि, उनके पिता राम मुखर्जी ने यह कहकर ऑफर ठुकरा दिया की रानी अभी बहुत छोटी हैं। इस फिल्म का नाम था ‘आ गले लग जा’, जो 1994 में रिलीज हुई थी।

Advertisement

आज भले ही रानी की आवाज का जादू लोगो के सर चढ़ कर बोल रहा है लेकिन एक वक़्त था जब फिल्म निर्माता रानी की आवाज की वजह से उन्हें रिजेक्ट कर देते थे। रानी मुखर्जी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘गुलाम’ में आमिर खान, निर्देशक विक्रम भट्ट और निर्माता मुकेश भट्ट को लगा की उनकी असल आवाज किरदार को शोभा नहीं दे रही है इसलिए इस किरदार के लिए आवाज डब करवाई गई थी।

साल 1998 में रिलीज हुई आई फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में जब ट्विंकल खन्ना ने टीना मल्होत्रा का किरदार करने से मना कर दिया, तब वही रोल रानी मुखर्जी के हिस्से में आया और यही से उनकी करियर बदल गया। फिल्म ‘युवा, ‘ब्लैक’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ के लिए रानी को फिल्मफेयर पुरस्कार हासिल कर चुकी हैं. इसके अलावा वह फिल्म ‘साथिया’ के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका था।  निजी जिंदगी की बात करें तो 21 अप्रैल 2014 को रानी मुखर्जी ने निर्माता निर्देशक आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली थी और वो एक बेटी की मां भी हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भगवान परशुराम ने शास्त्र और शस्त्र दोनों का दिया संदेश

pahaadconnection

उत्तराखंड उपक्षेत्र परिवार कल्याण संगठन ने मनाया आवा दिवस

pahaadconnection

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील देवबन्द में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न

pahaadconnection

Leave a Comment