Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेश

रसोई गैस धारकों में खुशी! केंद्र सरकार ने एलपीजी सब्सिडी की घोषणा

रसोई गैस
Advertisement

उज्ज्वला योजना का लाभ 1 वर्ष के लिए बढ़ाया गया 12 रसोई गैस सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी प्रत्येक सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत देने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद सरकार ने लोगों को सस्ते दाम पर रसोई गैस उपलब्ध कराने का फैसला किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक उज्ज्वला योजना के 9.59 करोड़ लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर पर प्रति वर्ष 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। सरकार ने एक साल में 12 सिलेंडर की अनुमति दी है। यानी केंद्रीय कैबिनेट ने एक साल में 12 रसोई गैस सिलेंडर पर प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने फैसले के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वैश्विक कारणों के कारण गरीब जनता पर बोझ न पड़े इसके लिए 2022 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर और एक सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया था। अंतरराष्ट्रीय दामों में अभी कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है तो इस सब्सिडी एक साल तक और बढ़ाने का निर्णय किया गया है।

Advertisement

केंद्र सरकार पर कितना बढ़ेगा भार
केंद्र सरकार के इस फैसले से वर्ष 2022-23 के लिए कुल व्यय 6100 करोड़ रुपये और वर्ष 2023-24 के लिए 7680 करोड़ रुपये होगा। यह बोझ केंद्र सरकार के खजाने पर पड़ेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इस सब्सिडी को मंजूरी दी गई है।

ये कंपनियां पहले से ही यह सब्सिडी देती हैं
सभी प्रमुख तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) 22 मई 2022 से यह सब्सिडी प्रदान कर रही हैं। केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा है कि रसोई गैस के दाम कई कारणों से बढ़े हैं। ऐसे में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इससे बचाना जरूरी है। इस कारण अनुदान स्वीकृत किया गया है, जिससे गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

महिला पर तेजाब फेंकने वाले अभियुक्त को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लिये दी वित्तीय स्वीकृति

pahaadconnection

रौद्र रूप दिखा रहीं नदियां, भूस्खलन ने लील ली सात जिंदगियां

pahaadconnection

Leave a Comment