Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

छावनी में 1200 सैनिकों ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में हिस्सा लिया

Advertisement

देहरादून, 01 अक्टूबर। गांधी जयंती और सरकार की ‘स्वच्छता ही सेवा’, एक तारीख, एक घंटा की हालिया घोषणा की प्रस्तावना के रूप में मुख्यालय उत्तराखंड सब एरिया के तत्वावधान में एक गहन स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छ, स्वस्थ और टिकाऊ पर्यावरण को बढ़ावा देना।

मुख्यालय उत्तराखंड उप क्षेत्र ने उक्त अभियान के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों, बिंदुओं और हिस्सों को प्राथमिकता दी थी। जल निकायों की सफाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक ठोस प्रयास किया गया, जिसमें नून और बिंदल नदियों को शामिल किया गया, जो देहरादून शहर की जल निकासी व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं और राज्य राजमार्गों की सफाई में नैशविला और न्यू कैंटोनमेंट रोड को शामिल किया गया, हाल ही में चीडबाग, गढ़ी बाजार में शौर्य स्थल का निर्माण किया गया। और देहरादून छावनी की परिधि पर पड़ने वाले आवासीय क्षेत्र। इस अभियान में भारतीय सेना के सभी रैंकों के लगभग 1200 लोगों ने भाग लिया। सेना ने गढ़ी कैंट के निवासियों को गीले कचरे और सूखे कचरे के लिए प्लास्टिक कचरे से बने कूड़ेदान भी मुफ्त वितरित किए। स्वच्छता अभियान के दौरान, बच्चों सहित देहरादून के नागरिकों को स्वच्छ भारत के बड़े उद्देश्य के लिए भारतीय सेना के जवानों के साथ हाथ मिलाते हुए देखना सुखद था।

Advertisement

स्टेशन कमांडर देहरादून कैंट ने बताया कि इस तरह के अभियान नागरिकों के बीच जिम्मेदारी और नागरिक कर्तव्य की भावना को बढ़ावा देने के साथ-साथ पर्यावरण, वन्य जीवन और प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हाल के दिनों में, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सामुदायिक सफाई अभियान, जन जागरूकता कार्यक्रम, स्वच्छता स्वच्छता पहल, सौंदर्यीकरण परियोजनाओं और सहयोगी भागीदारी पर सक्रिय पहल के कारण देहरादून छावनी को अखिल भारतीय सर्वश्रेष्ठ ग्रीन स्टेशन प्रतियोगिता में दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्टेशन के रूप में चुना गया है। स्थानीय सरकार, गैर सरकारी संगठनों और व्यापारिक समुदाय संगठनों के साथ। ये हितधारक मिलकर देहरादून छावनी में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए संसाधनों और विशेषज्ञता को एकत्रित कर रहे हैं।

Advertisement

सामूहिक कार्यों और साझा जिम्मेदारी की भावना के माध्यम से, देहरादून छावनी स्वच्छता के लिए एक मानक स्थापित करने की इच्छा रखती है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

50 लाख रुपये की धोखाधडी कर फरार चल रहे ईनामी अभियुक्त को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार

pahaadconnection

यात्रियों को वितरित किये जागरूकता संबंधी पोस्टर

pahaadconnection

रेखीय विभागों के अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

pahaadconnection

Leave a Comment