Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद यहां होती है पूरी

Advertisement

श्री सिद्धबली धाम की ख्याति देश ही नहीं, बल्कि विदेशों तक
गुरु गोरखनाथ जी की तपस्या स्थली रही श्री सिद्धबली धाम

कोटद्वार। उत्‍तराखंड कोटद्वार क्षेत्र में हनुमान जी का प्रसिद्ध श्री सिद्धबली मंदिर स्थित है। मान्‍यता है कि यहां आने वाले हर भक्‍त की इच्‍छा पूरी होती है। सिद्धबली मंदिर में दर्शन के लिए हर दिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। उत्‍तराखंड ही नहीं विभिन्‍न राज्‍यों से श्रद्धालु यहां आकर मन्‍नत मांगते हैं। बिजनौर, मेरठ, दिल्ली व मुंबई के साथ ही कई अन्य क्षेत्रों से श्रद्धालु धाम पहुंचते हैं। पवि‍त्र सिद्धबली धाम कोटद्वार नगर से करीब ढाई किमी दूर नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर है। श्री सिद्धबली धाम की ख्याति देश ही नहीं, बल्कि विदेशों तक है। हर साल लाखों भक्त देश एवं विदेश से धाम पहुंचते हैं। हनुमानजी के इस मंदिर की मान्यता इतनी प्रसिद्ध है कि मंदिर में भंडारा करवाने के लिए 2025 तक बुकिंग हो चुकी है।

Advertisement

भंडारे की एडवांस बुकिंग कराने वाले श्रद्धालु उत्तराखंड के अलावा यूपी, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और महाराष्ट्र से हैं। कई एनआरआई भी हैं, जिनकी मुराद धाम में आने पर पूरी हुई है। श्री सिद्धबली धाम गुरु गोरखनाथ जी की तपस्या स्थली रही है। आदिकाल में मंदिर स्थल पर सिद्ध पिंडियां थीं। 80 के दशक में मंदिर में बाबा की मूर्ति स्थापित हुई। इसके बाद ही मंदिर का सुंदरीकरण हुआ। कहा जाता है कि हनुमान जी संजीवनी बूटी लेने के लिए इसी रास्ते गए थे। श्री सिद्धबली धाम कोटद्वार में बाबा की चौखट से कोई भी श्रद्धालु निराश नहीं लौटता है। मान्यता है कि सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद यहां पूरी होती है। मनोकामना पूरी होते ही भक्त मंदिर में भंडारा कर हनुमान जी को भोग लगाते हैं।

Advertisement

श्रद्धालुओं पर बजरंग बली की नेमत इस कदर बरसती है कि यहां भंडारा आयोजन के लिए भक्तों को सालों साल इंतजार करना पड़ता है। धाम में अगले सात वर्षों यानी 2025 तक भंडारों की एडवांस बुकिंग चल रही है। कोटद्वार स्थित श्री सिद्धबली धाम हिंदुओं की आस्था का केंद्र है। बजरंग बली जी के इस पौराणिक मंदिर का जिक्र स्कंद पुराण में भी है। श्री सिद्धबली बाबा के दर्शन को देश एवं विदेश से श्रद्धालु यहां उमड़ते हैं और मंदिर में मत्था टेककर मनोकामना मांगते हैं। बाबा अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करते। मुराद पूरी होने के बाद श्रद्धालु मंदिर में भंडारा कर भोग लगाते हैं। भंडारे के आयोजन के लिए मंदिर समिति की ओर से बुकिंग की जाती है। भंडारा बुकिंग काउंटर के प्रभारी सुनील बुड़ाकोटी और शैलेश कुमार जोशी बताते हैं कि रविवार, मंगलवार और शनिवार को विशेष भंडारा होता है। रविवार और मंगलवार के भंडारा आयोजन 2025 तक बुक हो चुके हैं।

Advertisement

शनिवार के भंडारे लिए भी 2024 तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। भारतीय डाक विभाग की ओर से 2008 में मंदिर के नाम डाक टिकट भी जारी किया गया था। कलयुग में शिव का अवतार माने जाने वाले गुरू गोरखनाथ को यहां पर सिद्धि प्राप्त हुई थी। जिस कारण उन्हें सिद्धबाबा कहा जाता है। गोरख पुराण के अनुसार, गुरू गोरखनाथ के गुरू मछेंद्र नाथ हनुमान जी की आज्ञा से त्रिया राज्य की रानी मैनाकनी के साथ रह रहे थे। जब गुरू गोरखनाथ को इस बात का पता चला तो वे अपने गुरू को त्रिया राज्य के मुक्त कराने को चल पड़े। मान्यता है कि यहां पर बजरंग बली ने रूप बदल कर गुरू गोरखनाथ का मार्ग रोक लिया।

Advertisement

जिसके बाद दोनों में युद्ध हुआ। दोनों में से कोई भी एक-दूसरे को परास्त नहीं कर पाया, जिसके बाद बजरंग बली अपने वास्तविक रूप में आए और गुरू गोरखनाथ से वरदान मांगने को कहा। जिस पर गुरू गोरखनाथ ने हनुमान से यहां पर उनके प्रहरी के रूप में रहने की गुजारिश की। यह भी मान्यता है कि इस स्थान पर सिखों के गुरू गुरूनानक देव व एक मुस्लिम फकीर ने भी आराधना की थी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री ने तलब किया विभाग में रिक्त पदों का ब्यौरा

pahaadconnection

समस्याओं के समाधान के लिये बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन

pahaadconnection

बिछड़ो को अपनों से मिलाकर चेहरों पर मुस्कान बिखेरती दून पुलिस

pahaadconnection

Leave a Comment