Pahaad Connection
Breaking News
खेल

विराट की 90 मिनट की पारी से झूम उठा हिंदुस्तान

Advertisement

राहत इंदौरी का मशहूर शेर है- अभी गनीमत है सब्र मेरा, अभी लबालब भरा नही हूं, वो मुझको मुर्दा समझ रहा है, उसे कहो मैं मरा नही हूं।

गुरुवार को जब विराट कोहली ने 1020 दिन के बाद दुबई क्रिकेट स्टेडियम में अपने करियर का 71वां शतक लगाया, तब उनके मन में कुछ ऐसे ही ख्याल आ रहे होंगे। फरीद मलिक की गेंद को विराट ने डीप-मिडविकेट के ऊपर से छह रनों के लिए भेजकर अपना शतक पूरा किया तो पूरा हिंदुस्तान एशिया कप से बाहर होने के गम को भूलाकर खुशी से झूम उठा।

Advertisement

70वें शतक से 71वें शतक का इंतजार 72 मैचों का था। उन्होंने इस दौरान 26 अर्धशतक जड़े। इसके बाद उनके शतकों का सूखा खत्म हुआ। इस खराब दौर में विराट कोहली 9 बार अपना खाता भी नहीं खोल पाए।हालांकि, विराट के आलोचक इस शतक के बाद भी चुप नहीं हुए और कहने लगे कि अफगानिस्तान के खिलाफ शतक आया है। एशिया कप से बाहर होने के बाद शतक आया है। इसका कोई मतलब नहीं है। ये बेमतलब की सेंचुरी है। वो अब चाहें जो भी कहें, लेकिन वो रिकॉर्ड बुक से विराट की 71वीं सेंचुरी को मिटा नहीं सकते।

90 मिनट में जीता करोड़ों फैंस का दिल
अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेले। ऐसे में विराट को ओपनर बनने का मौका मिला। शुरुआत से ही वो अलग ही अंदाज में नजर आए। पहले ही गेंद से अटैक। जो विराट मैदान पर उतरने के बाद पहले कुछ देर समय लेते थे, वो आते ही बड़े-बड़े शॉट लगाने लगे।

Advertisement

ऐसा लगा मानों उनके अंदर क्रिस गेल की रूह आ गई है। 122 रन बनाने के लिए किंग कोहली ने सिर्फ 61 गेंद लिए। इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और 6 छक्के निकले। उनका स्ट्राइक रेट 200 का रहा।

अब तेंदुलकर के महारिकॉर्ड से 29 कदम दूर
कोहली ने टेस्ट में अब तक 27, वनडे में 43 और टी-20 में एक शतक लगाया है। इस शतक के साथ कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। पोंटिंग ने इंटरनेशनल करियर में 71 शतक लगाए थे। टेस्ट में उन्होंने 41 और वनडे में 30 शतक लगाए। पोंटिंग ने इसके लिए 668 पारियां खेली थीं।

Advertisement

कोहली ने 71 शतक के लिए 522 पारियां खेली हैं। अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं। क्रिकेट के भगवान ने अपने करियर में 100 इंटरनेशनल शतक लगाए थे। टेस्ट में तेंदुलकर के नाम 51 शतक और वनडे में 49 शतक हैं।

किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा खेली गई सबसे बड़ी टी-20 पारी
कोहली द्वारा अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई यह पारी टी-20 इंटरनेशनल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी है। उन्होंने इस मामले में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा है। इससे पहले रोहित ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 118 रन बनाए थे।

Advertisement

इसके अलावा वह टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3500 से अधिक रन बनाने वाले विराट दुनिया के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पहले नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं। उन्होंने 136 मुकाबलों में 3620 रन बनाए हैं। वहीं, कोहली के नाम 3584 रन दर्ज है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

WPL में हो रहे है वाइड-नो बॉल के रिव्यू, IPL में भी लागू होगा ये नियम..!

pahaadconnection

Asia Cup 2022 Final: ये चार चीजें होने पर ही खेल सकेगा भारत फाइनल; फाइनल में भारत का टिकट पाकिस्तान के हाथ

pahaadconnection

भारतीय रेसलरो के सामने दुनिया चित – विनेश ने जीता गोल्ड

pahaadconnection

Leave a Comment