Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

फटे होठो की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलु उपाय

Advertisement

फटे होठो की समस्या से कभी न कभी हर कोई परेशान रहता है। ठण्ड के मौसम में तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है। ठंडी हवाएं अपना रुख ले रही हैं वैसे वैसे त्वचा पर रूखापन, हाथ पैरों में खुश्की और फटे होठों की समस्या देखने को मिलती है। यदि आप भी होठ फटने की समस्या से परेशान हैं तो ये कुछ घरेलु उपाय अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. टमाटर के ऊपर चीनी डालें और फिर हलके हाथो से धीरे-धीरे होंठों पर रगड़े ऐसा करने से होठों की डेड स्किन निकल जाएगी और फटे होठों की समस्या से राहत मिलेगी।
  2. घी भी फटे होठों की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है। इसके लगातार इस्तेमाल से भी फटे होठों की समस्या को दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से सोने से पहले अपने होठों पर घी लगाएं और हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से होंठ मुलायम बने रहेंगे।
  3. जैतून का तेल भी फटे होठों की समस्या को दूर करने में काफी उपयोगी है। अपने होंठों पर रात को सोने से पहले जैतून का तेल और नारियल का तेल मिलकर लगाएं। ऐसा करने से होठों मुलायम नजर आएंगे।
  4. यदि आप होठों को आकर्षक बनाने के लिए किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्रोडक्ट लगाने के बाद अपने होठों पर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।
  5. शहद के इस्तेमाल से भी फटे होंठों की समस्या से राहत मिल सकती है। शहद नींबू का रस अच्छे से मिलाएं 15 मिनट के लिए होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से काले होठों की समस्या से भी बचा जा सकता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

योनि में संक्रमण होने पर किन चीजों को जोड़े अपनी डाइट में

pahaadconnection

डेली रूटीन में परफ्यूम का युस हानिकारक साबित हो सकता हे।

pahaadconnection

कच्ची अदरक के अनोखे उपायो को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

pahaadconnection

Leave a Comment