Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

गणेश जोशी ने किया सेब बागवान के बगीचे का स्थलीय निरीक्षण

Advertisement

बड़कोट। एक दिवसीय दौरा जनपद उत्तरकाशी के बड़कोट पहुंचे कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने बड़कोट में एप्पल मिशन के अंतर्गत बड़कोट के उपराडी गांव में सेब बागवान कन्हैया डोभाल तथा संजय डोभाल के उद्यान का निरीक्षण किया।गौरतलब है कि एप्पल मिशन के अंतर्गत बागवान संजय डोभाल ने रूट स्टॉक के 250 सेब पेड़ लगाए है।

कृषि  मंत्री गणेश जोशी ने कहा सरकार ने प्रदेश में अति सघन बागवानी द्वारा अगले 8 वर्षों में प्रदेश में सेब के व्यवसाय को रु. 200 करोड़ से बढ़ाकर रु. 2000 करोड़ करने के लिए रु. 808.79 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा सेब बागवानों को उच्च गुणवत्ता युक्त पौध उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है और उस दिशा में राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। मंत्री ने कहा जब राज वर्ष 2025 में हम अपने उत्पाद को दुगना करेंगे। मंत्री गणेश जोशी ने कहा  नई पॉलिसी के लिए भी किसानों के सुझाव भी सम्मिलित किए गए है।

Advertisement

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में कृषकों की आय दोगुनी किये जाने के संकल्प को सार्थक करने के लिए  उद्यान विभाग द्वारा संचालित मिशन एप्पल योजना के बजट में कई गुना वृद्धि करते हुए अति सघन / सघन सेब बागानों की स्थापना कृषकों के प्रक्षेत्रों पर करते हुए उन्हें 80 प्रतिशत राजसहायता से लाभान्वित किया एजा रहा है। इसके अतिरिक्त उद्यान विभाग, उद्योग विभाग व सहकारिता के सामन्जस्य से सी०एस०आर० फण्ड के अन्तर्गत भी इसी तर्ज पर सेब की अति सघन बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 500 बागानों की स्थापना की जायेगी। मंत्री ने कहा किसानों की आजविका में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है।

इस अवसर पर विधायक यमुनोत्री संजय डोभाल,मंडल अध्यक्ष मीनाक्षी रोंटा, मंडल महामंत्री प्रवीन सिंह रावत, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अतोल सिंह, उद्यान अधिकारी तिवारी, कृषि अधिकारी एस एस वर्मा सहित कई किसान उपस्थित रहे।

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

अभी मौसम डेंगू के अनुकूल

pahaadconnection

25 जनवरी को होगा नमो नव मतदाता सम्मेलन का आयोजन

pahaadconnection

युद्धपोतों का उपयोग नौकायन के लिए करती रही है कांग्रेस : चौहान

pahaadconnection

Leave a Comment