Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

चार धाम मे बढ़ रही यात्रियों की रिकार्ड बढ़ोत्तरी से राज्य की अर्थिकी मे बदलाव के सुखद संकेत : भट्ट

Advertisement

देहरादून 23 अक्तूबर। चार धाम यात्रा के सामने आ रहे रिकॉर्ड आंकड़ों को भाजपा ने राज्य में विकास की सही दिशा और तीव्र गति को दर्शाने वाला बताया है। प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने इसे ऑल वेदर रोड़ और श्री बद्री केदार धाम परियोजना के मोदी मिशन और सीएम धामी के कुशल प्रबंधन का परिणाम बताया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सीजन में चार धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या के 50 लाख के पार पहुंचने पर प्रतिक्रिया देते हुए श्री भट्ट ने इसे राज्य में इसे पर्यटन और कारोबारियों की आर्थिकी में निर्णायक बदलाव का संकेत बताया। उन्होंने कहा समय केदारनाथ आपदा और साल दर साल मानसूनी आपदा ने राज्य में पर्यटन व्यवसाय की कमर तोड़ कर रख दी थी। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन और आत्मविश्वास से परिपूर्ण 12 हजार करोड़ की चार धाम ऑल वेदर रोड़ और श्री केदार धाम पुनर्निर्माण की लगभग 2 हजार करोड़ व श्री बद्रीनाथ धाम कोरिडोर के प्रथम चरण के 5 सौ करोड़ रुपए की परियोजना ने देवभूमि की सूरत बदल कर रख दी है। यही वजह है कि कोविड महामारी के बाद सबसे अधिक तेजी से पर्यटकों ने उत्तराखंड का रुख़ किया है। पीएम के मार्गदर्शन में धामी सरकार के कुशल प्रबंधन ने राज्य की यात्राओं को बेहद सुगम और सुरक्षित बनाया है। जिसके कारण यहां आने वाले पर्यटकों के शानदार अनुभव ने मात्र तीन वर्षों में ही यहां वालों की संख्या ने नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है।

Advertisement

मानसून समाप्ति के बाद एक बार फिर चार धाम और देवभूमि की वादियां पर्यटकों से गुलजार है, जिसको देखते हुए उम्मीद है कि श्रद्धालुओं का यह आंकड़ा नई ऊंचाई पर पहुंचेगा। श्री भट्ट ने कहा कि राज्य की आर्थिकी में पर्यटन और तीर्थाटन का बड़ा योगदान है। ऐसे में यहां के सभी प्रमुख स्थलों में मौजूद आधारभूत सुविधाओं में हुए सुधार और यहां पहुंचाने वाले मार्गों की सुगमता सर्वाधिक जरूरी था। आज चार धाम यात्रा से जुड़ी इन तमाम व्यवस्थाओं को लेकर जारी कई परियोजनाएं लगभग पूरी हो गई है, जिसका सकारत्मक असर यात्रा पर दिखाई देने लगा।

यात्रियो की इस बढ़ती संख्या का असर राज्य के पर्यटन व्यवसाय में वृद्धि के रूप में दिखाई देने लगा है। जिसका सर्वाधिक लाभ स्थानीय कारोबारियों को मिल रहा है, जो आने वाले दिनों में उनकी आर्थिकी में निर्णायक बदलाव लेकर आएगा। इन तमाम तीर्थ स्थलों में सुविधाओं और उन तक पहुंचने वाले राजमार्गों के बारहमासी खुलने से यात्रा सीजन से अलग भी बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला लगातार बढ़ रहा है। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल की महत्वाकांक्षी परियोजना का जिक्र करते हुए श्री भट्ट ने कहा, इसके पूर्ण होते ही राज्य के पर्यटन व्यवसाय में बड़ा बूम आना तय है। पर्यटन व्यवसाय के लिए जिस आधारभूत ढांचे की आवश्यकता होती है उसे तैयार करने में हम सफल हो गए हैं। इस क्षेत्र में हमारी छलांग दर्शाती है कि राज्य में विकास सही दिशा में और तीव्र गति से हो रहा है।

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

मंत्री ने की वरिष्ठ कार्यकर्ताओं से भेंट

pahaadconnection

रोजाना भीगे हुए खजूर खाना होता है फायदेमंद, जाने इसके विशेष फायदे

pahaadconnection

आदिवासी महिला को निर्वस्त्र घुमाने की घटना से कांग्रेस के मातृ शक्ति मॉडल की खुली पोल

pahaadconnection

Leave a Comment