Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

प्रदेश प्रवक्ता ने लगाया भर्ती में धांधली का आरोप

Advertisement

देहरादून। प्रदेश प्रवक्ता प्रदेश कांग्रेस कमेटी एवं पीसीसी सदस्य कांग्रेस उत्तराखंड एडवकेट संदीप चमोली ने आज उत्तरांचल प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि आउटसोर्सिंग एजेंसी टीडीएस द्वारा जलागम विभाग सरकारी भर्ती में धांधली करी गई है जिसकी जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि फरवरी 2024 में जलागम प्रबंधन डिपार्टमेंट के यूसीआरआरएफ प्रोजेक्ट के अंतर्गत टीडीएस आउटसोर्सिंग कंपनी के माध्यम से एक विज्ञप्ति प्रकाशित की गई थी। इस विज्ञप्ति के अंतर्गत अनगिनत खामियां हैं एवं बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार किया गया है। शीघ्र अतिशीघ्र इस भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर संबंधित आउटसोर्सिंग कंपनी को ब्लैक लिस्ट किया जाए एवं शासनादेश का उल्लंघन करने वाले संबंधित अधिकारियों पर भी दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

Advertisement

उन्होंने इस भर्ती प्रक्रिया में की गई अनियमिताओं का बिंदुवार ब्यौरा पेश करते हुए कहा कि अगस्त 2023 में जारी उत्तराखंड शासन के एक शासनादेश के अंतर्गत उत्तराखंड में आउटसोर्स के माध्यम से की जाने वाली सभी भर्तीयों को रोजगार प्रयाग पोर्टल के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसके लिए मुख्य सचिव उत्तराखंड शासन द्वारा 11 अगस्त 2023 को जारी शासनादेश में, सभी विभागों को स्पष्ट तौर पर आदेशित किया गया था। लेकिन जलागम विभाग द्वारा इस शासनादेश का खुला उल्लंघन किया गया और बगैर रोजगार प्रयाग पोर्टल के माध्यम से इस भर्ती को आयोजित किया गया।टीडीएस कंपनी द्वारा जब विज्ञप्ति जारी की गई तो विज्ञप्ति में पदों का ब्यौरा, अनिवार्य अर्हता, अधिमानी अर्हता इत्यादि का कोई ब्यौरा मेंशन नहीं किया गया, और ना ही टीडीएस कंपनी के वेबसाइट में इस भर्ती को लेकर कोई जानकारी जारी की गई। टीडीएस कंपनी द्वारा इंटरव्यू से पूर्व ही आवेदकों से रूपयों की डिमांड की जाने लगी। बोला जाने लगा कि जो कंपनी के अकाउंट में 3 महीने की सैलरी एडवांस में डालेंगे, उन्हीं का सेलेक्शन किया जाएगा। इस कारण कई सारे आवेदकों ने 3 महीने की सैलरी इंटरव्यू से पहले ही कंपनी के एचडीएफसी वाले अकाउंट संख्या 50200077315221 में डिपॉजिट की। तो इस प्रकार से लाखों का भ्रष्टाचार इस भर्ती के अंतर्गत किया गया है। कंपनी के इस अकाउंट नंबर की जांच की जाए। क्योंकि इसी अकाउंट नंबर में अप्रैल 2024 से लेकर अब तक लाखों रूपयों को कई सारे आवेदकों द्वारा ट्रांसफर किया गया है। जिन आवेदकों ने एडवांस में इस कंपनी को रुपए दिए हैं, अधिकांश उन्हीं आवेदकों को इंटरव्यू में बुलाया जा रहा है। शीघ्र अतिशीघ्र इस भर्ती को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाए एवं इस प्रकरण की जांच हेतु एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी किसी थर्ड पार्टी के माध्यम से गठित की जाए, क्योंकि इस पूरे प्रकरण में जलागम निदेशालय की भूमिका भी बेहद संदिग्ध है। कुछ आवेदकों ने, पूर्व में भी इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर निदेशालय में शिकायत की थी परंतु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अब जो युवा टीडीएस कंपनी के इस कृत उजागर कर रहे हैं उन युवाओं को कंपनी के द्वारा धमकाया जा रहा है उनका भविष्य खराब करने की धमकी दी जा रही है और कहां जा रहा है यह कंपनी एक बीजेपी के वरिष्ठ नेता की है जो उत्तराखंड महत्वपूर्ण पदों पर रहा है। उनके नाम से प्रदेश के युवाओं को डराया धमकाया जा रहा है इस प्रकरण की भी जांच करने अति आवश्यक है। अगर सरकार इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया तो कांग्रेस विस्तृत जन आंदोलन को बाध्य होंगे। प्रेस वार्ता में मधुसूदन सुंदरियाल कार्यकारी अध्यक्ष कांग्रेस (आईटी), प्रदेश सचिव डॉ. नोमान, नवनीत कुकरेती प्रदेश महासचिव युवा कांग्रेस, अभय कथुरिया प्रदेश उपाध्यक्ष एनएसयूआई , प्रदेश सचिव कांग्रेस प्रिंस शर्मा उपस्थित थे।

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

पर्यटन मंत्री ने किया पर्वतारोहण अभियान को फ्लैग ऑफ कर रवाना

pahaadconnection

इको टास्क फोर्स की कस्याली कंपनी ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

pahaadconnection

बोली प्रियंका : कब तक कांग्रेस को दोष देते रहेंगे

pahaadconnection

Leave a Comment