Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

पांच पहाड़ियों से घिरा हे पंच गिनी। प्रकृति का रमणीय स्थल।

Advertisement
पंचगनी भारत के महाराष्ट्र राज्य में मुंबई के दक्षिण में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो 1334 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस हिल स्टेशन का नाम राज्य के सबसे लोकप्रिय जगह में आता है जो अपने मनोरम दृश्यों के लिए जानी जाती है। यह ब्रिटिश और भारतीय पौराणिक अवशेषों के साथ एक ऐतिहासिक भूमि भी है।

पंचगनी कैसे जाएं?
पंचगनी पहुंचने के लिए पुणे, मुंबई, महाबलेश्वर और सतारा से स्टेट बसें चलती हैं। यहां की सड़क अच्छी है और अपनी कार से भी यहां पहुंचा जा सकता है। वैसे तो पंचगनी का निकटतम रेलवे स्टेशन सतारा है लेकिन यहां पहुंचने के लिए लोग पुणे स्टेशन से आना पसंद करते हैं क्योंकि देश के अन्य शहरों से पुणे की कनेक्टिविटी अच्छी है।1

Advertisement

पंचगनी महाबलेश्वर से लगभग 19 किमी दूर है और सभी तरफ से 5 पहाड़ियों से घिरा हुआ है और यही वह तथ्य है जिससे इसका नाम पंच-गनी पड़ा; ‘पंच’ का अर्थ है पाँच और ‘गनी’ का अर्थ है पहाड़ियाँ । यह जगह मुंबई और पुणे जैसे शहरों के भी करीब है

आप पहली बार यात्रा कर रहे हों या हमेशा यात्रा करते हों, पंचगनी की निराली पहाडियाँ सभी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। दूर पहाड़ियों से परे स्वप्न की तरह सूर्यास्त देखना, स्ट्राबेरी तोड़ने के मौसम का आनंद उठाना, आराम से नाव की सवारी करना या अगर आप कुछ और साहसिक कार्य करना चाहते हैं तो पैराग्लाइडिंग करना आदि यहाँ उपलब्ध है और यहाँ आपके विकल्प कभी खत्म नही होंगे!

Advertisement

आप अपने आसपास शांत हरियाली चाहते हैं तो यहाँ अनेक आकर्षण हैं जो आपकी यात्रा के आनंद को और अधिक बढ़ा देंगे। व्यापक धूम बांध वाई गांव के निकट एक प्रमुख नौका विहार स्थल है जहाँ से रमणीय कृष्णा नदी बहती है।

आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो शेरबाग जगह आपके लिए है। प्राकृतिक रूप से अच्छी तरह से आरेखित इस परिदृश्य में बच्चों के लिए एक अद्भुत पार्क है जहाँ कई पक्षी, खरगोश, टर्की और हँस रहते हैं। ऐतिहासिक गुफाओं और मंदिरों की विस्तृत सरणी की जाँच करें परंतु भीम चौला (राक्षस की रसोई ) और हरीसन की घाटी को देखना न भूलें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कब्ज के लिए व्यायाम: सुबह पेट खुला और साफ रहेगा, बस इनमें से कोई भी व्यायाम करना शुरू कर दें।

pahaadconnection

सर्दियों में खूब खाएं भुने हुए चने और गुड़। खूब फायदे होते हैं।

pahaadconnection

पांच दिवसीय गढ़वाल भ्रमण पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत

pahaadconnection

Leave a Comment