Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsवातावरण

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी, भोपाल में पिछले 24 घंटे 1.22 इंच बरसात

भोपाल
Advertisement

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है. ज्यादातर शहरों में बारिश का दौर जारी है. भोपाल की बात करें तो यहां बुधवार की पूरी रात बारिश हुई. पिछले 24 घंटे में 1.22 इंच बारिश दर्ज की गई है. वहीं, गुरुवार की सुबह भी बूंदाबांदी जारी रही. मौसम विभाग के अनुसार, आगे भी भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत प्रदेश के 32 जिलों में बारिश हो सकती है.

 

मौसम के जानकारों के मुताबिक, 24 जनवरी से नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो गया है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के अलावा पंजाब में इंड्यूस्ड साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. वहीं, पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश होते हुए विदर्भ तक एक ट्रफलाइन गुजर रही है, जो अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी खींच रही है. इस वजह से मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है.

Advertisement

महीने के अंत तक होती रहेगी बारिश
मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश का कहना है कि प्रदेश में हल्की बारिश का दौर 28 जनवरी के बाद भी जारी रह सकता है. दरअसल, इस महीने का तीसरा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी होगी. 29 जनवरी को यह चरम पर रहेगा. 31 जनवरी से फिर मैदानी इलाकों में पारा घटेगा और सर्दी बढ़ने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि उत्तर-पश्चिमी, पूर्वी और मध्य भारत में 4-5 दिन से बादल की आवाजाही और हवा की दिशा बदलने से तापमान बढ़ रहा था. 27 और 28 जनवरी से तापमान में फिर गिरावट आएगी.

26 जनवरी पर पहली बार नहीं भीगा प्रदेश
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, प्रदेश में ऐसा पहली बार नहीं है, जब गणतंत्र दिवस पर बारिश हुई हो. इससे पहले साल 2015 में भोपाल में 25 जनवरी, 26 जनवरी और 27 जनवरी को लगातार तीन दिन तक पानी गिरा था. 25 और 26 जनवरी को तो 2-2 मिलीमीटर, जबकि 27 जनवरी को हल्की रिमझिम हुई थी. 2022 में 25 जनवरी से लेकर 27 जनवरी तक रात का पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक था. दिन का पारा भी 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा था. हालांकि, इस बार भी प्रदेश में 3 दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा, जिसके बाद ठंड बढ़ने के आसार हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

निर्माण कार्य में लायी जाए तेजी : मुख्यमंत्री सीएम ने दिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने किया रैतिक परेड का निरीक्षण

pahaadconnection

विपक्ष के लोगों को परेशान कर रही केन्द्र सरकार : मथुरा दत्त जोशी

pahaadconnection

Leave a Comment